नववर्ष की मंगलमनाएँ
Anurag Atul
99.75 percentile और 67.33% के साथ #JRF
2019 का अंतिम दिन मेरे जीवन में समग्र जीवन की अपेक्षाओं के लिये आशामय द्वार खोल गया।
एक लम्बे अरसे का संघर्ष, साधारण आर्थिक स्थिति की कचोट, तमाम अपनों का साथ और तमाम अपनों के हृदयद्रावक उपालम्भ, इस पूरी यात्रा में एक पड़ाव 6 माह पूर्व मिला जब नेट हुआ था, किन्तु नयी नियमावली और व्यवस्था की मूल मुद्दों से परे सोच के चलते उसका कोई फ़ायदा न हुआ।
आज ईश्वर की कृपा, माँ और पिता के अनथक परिश्रम और आप सब मित्रों की दुआओं की बदौलत JRF उत्तीर्ण करना निराशा के समुद्र में सुदृढ़ नौका मिलने जैसा है।
जाने कितने अपने पराए हो गए और कितने अनजान लोगों ने समय समय पर मेरी निःस्वार्थ सहायता की, किसान के बेटे को बड़े सपने पालने का बहुत बड़ा हर्जाना भुगतना पड़ता है।
मुझे यह बचपन से पता चल गया था कि ग़रीब आदमी को केवल मेहनत और ईमानदारी ही आगे बढ़ा सकती है, एक अविस्मरणीय घटना याद आती है जब मेरा जन्म हुआ था तो मेरी माँ के पास एक ही धोती थी, संवर के कपड़े बदलने के लिए पापा पड़ोस में रहने वाली एक भली कहारिन महिला के घर से एक साड़ी माँगकर लाये थे।
विनम्रता और कृतज्ञतापूर्वक कहता हूँ , मेरे सत्य ने मुझे आगे बढ़ाया है; जो मेरा अनुभव है वही आपसे कहता हूँ।
"हे, जग के प्रकाश के स्वामी!
जब सब जग दमका देना।
मेरे भी जीवन के पथ पर
कुछ किरणें चमका देना!"
सभी का आभार, प्रणाम।????
नववर्ष की मंगलमनाएँ!
Powered by Froala Editor
LEAVE A REPLY