Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

कोरोना से बचाव

 
कोरोना से बचाव
मुजफ्फरनगर। एसडी कालिज आॅफ इन्जीनियरिंग एण्ड टैक्नो  के द्वारा कोरोना वायरस से सुरक्षा एवं बचाव के लिए जन सामान्य को संस्थान द्वारा तैयार किये गये एक हजार फेस शील्ड यानी चेहरा सुरक्षा कवचो का वितरण किया गया इस अवसर पर.मुजफ्फरनगर पुलिस लाईन मे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, पुलिस अधीक्षक शहर सतपाल अन्तिल, पुलिस अधीक्षक यातायात बीबी चैरसिया, सस्ंथान के सचिव अनुभव कुमार, समाज सेवी डाॅ. ए र्कीतिवर्धन व निदेशक प्रो. एसएन चैहान उपस्थित रहेे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने एसडी कालेज आफॅ इन्जीनियरिंग के द्वारा प्रदत फेस शील्ड की गुणवत्ता की सराहना की और लगभग चार सौ तीस फेस शील्ड आरआई को वितरण करने हेतू निर्देशित किया।
संस्थान के निदेशक प्रो. एसएन चैहान ने बताया कि एसडी कालिज आॅफ इन्जीनियरिंग एण्ड टैक्नो ,मुजफफ्रनगर के मैकनिकल विभाग अध्यक्ष इ0 मनोज झा के नेतृत्व मे थ्री डी प्रिन्टर की सहायता से फेस शील्ड का डिजाइन करके बनाया गया है जिसमे पालि मैटिरियल व ट्रान्सपैरेन्ट प्लाटिस्क सीट का उपयोग किया गया। यह फेस शील्ड पुरे चेहरे को सुरक्षा प्रदान करता है । तथा इसको इस्तेमाल करना भी आसान है । फेस शील्ड को लगातार चेहरे पर लगया जा सकता है तथा इससे कार्य क्षमता पर भी कोई  नकारात्मक प्रभाव नही पडता है । साथ ही फेस शील्ड को सैन्टाइज करना भी आसान है। इसे साबुन पानी से धोया जा सकता है अथवा कोई सैन्टाइजर प्रयोग मे लाया जा सकता है। मोटर साईकिल,स्कूटर, साईकिल अथवा अन्य किसी भी वहीकल से आते जाते, दूकान पर, बाजार मे अथवा जब भी आप किसी से सम्र्पक मे आते है तो मास्क ही बचाव है। मास्क को सैन्टाइज करना इतना आसान नही है जितना फेस शील्ड को तथा इसमे सांस लेने भी कोई परेषानी नही होती। प्रो0 चैहान ने आगे बताया कि फेस शील्ड कोरोना समाप्त होने के बाद भी प्रयोग मे लाया जा सकता है क्योकि यह सामान्य धूल एवं अन्य प्रदुषण तत्वो से भी आॅख, नाक व चेहरे को सुरक्षा प्रदान करता है। तथा मास्क मे जहाॅ चेहरे का पहचानना मुस्किल हो जाता है वही फेस शील्ड मे चेहरा स्पश्ट दिखई देता है। तकनीक के इस सरल एवं सुगम उपयोग के लिए उन्होने एस0 डी0 कालिज आॅफ इन्जी0 एण्ड टैक्नो0 के मैकनिकल विभाग की सराहना की । उन्होने कहाॅ कि तकनीक वही जो जन मानस के लिए उपयोगी हो और लोगो का जीवन सुगम बनाये। इस अवसर पर श्री मनोज झा, डा0 विकास कुमार, श्री राजेन्द्र कुमार, राजीव कुमार व प्रमोद कुमार समलित रहे।




Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ