बाबूल की डयोढी से बिटिया चित्रलेखा की डोली उठ चुकी थी। बाप बसन्त के घर-आंगन रूपी मधुमास में जैसे पतझड़ पसर गया था। देविका एक कोने में बैठकर चक्षुमंथन कर रही थी। देविका की वही आंखे आज लाल सूर्ख हो रही थी,उन्हीं आखों से आज लहू पिघल कर अश्रु के रूप में बह रहा था,जो चित्रलेखा के सुयोग्य वर की चाह में बिछी रहती थी। देविका ने ना जाने कितने मंदिर-विहार-गुरूद्वारे की चैखटों पर बसन्त के साथ माथा पटक-पटक कर मन्नतें मानी थी,जबकि बसन्त को छत्तीस करोड़ देवी देवताओं पर यकीन नही था। बसन्त कहता देवी बस परमात्मा पर भरोसा रखो। छत्तीस करोड मनगढन्त देवी देवताओं के चक्कर में पड़ोगी तो घर की ईंटे भी नही बचेगी। देविका कहा मानने वाली थी ना जाने कितने जप-तप,व्रत,पूजा पाठ करवा डाले। इस ढकोसलेबाजी पर देविका ने बसन्त के मेहनत की कमाई पानी की तरह बहा दिये थे। हुआ वही जो परमात्मा को मंजूर था,देर से ही सही पर सुयोग्य वर उच्च शिक्शित बिटिया चित्रलेखा को मिल गया ।कहने को देविका की मन्नतें पूरी हो चुकी थी। बसन्त के घर आगंन में जैसे मधुमास उतर चुका था। उत्तर भारत में जन्मी चित्रलेखा,मध्य भारत में पली बढ़ी,पढ़ी और देश की राजधानी से अपने पांव पर खड़ा होने के हुनर में रंग भरने वाली चित्रलेखा दक्शिण भारत में वैवाहिक जीवन की खुषहाल और सुखद आधारशिला रखने के लिये वरदेवा के साथ प्रस्थान कर चुकी थी। चित्रलेखा के बाबूल की डयोढ़ी से विदा होने के बाद घर आंगन का विरान बसन्त,देविका और बेटों आदेश और अभिशेक को हैरान कर रहा था। देविका की आंखों के बाढ़ का पानी उतरने का नाम नही ले रहा था। कपीष आदेश,अभिेशेक और अनुदेश की आंखे लाल सुर्ख हो रही थी। यही कपीष, अनुदेश,आदेश और अभिशेक तो चित्रलेखा का हाथ थाम कर स्टेज पर हंसी खुशी से ले गये थे,इसके बाद ही तो चित्रलेखा ने वरदेवा के गले में वरमाला डाली थी और वरदेवा ने चित्रलेखा के गले में। इसके बाद बड़े धूमधाम से महासूर्या होटल में षुरू हुआ था स्वागत और स्वरूचिभोज। स्वागत और स्वरूचिभोज के बाद रात्रि के पौने एक बजे वैवाहिक कर्मकाण्ड के दौरान चित्रलेखा के हाथ पीले किये गये थे ,इसकेे बाद मांग भरने की रस्म पूरी हुयी थी। पिता बसन्त ने किया था खुशी कन्यादान। अब वही मां-बाप भाई गम के समन्दर में डूबे हुए आंसू बहा रहे थे परन्तु ये आसूं चित्रलेखा के सुखी वैवाहिक जीवन के लिये यज्ञ की तरह थे। बारात 23 मई को आई थी 26 मई को विदा हो गयी थी। पैतृक गांव से सगे सम्बन्धी नातहितों का आगमन 18 मई से ही हो गया था,जो सैकड़ा पार कर गये और 30 मई को घर आंगन और तीन मकान जो किराये पर लिये गये थे पूरी तरह विरान हो गये थे।लेनदारों का तगादा षुरू हो गया था। बसन्त के लिये ज्यादा तकलीफदेह श्रीरामटेण्ट का बिल लगा था जो आठ हजार की जगह बयासी हजार का थमा दिया था, पैतीस हजार लेने के बाद तगादा थमा नही था। गांव के सगे सम्बन्धियों के तंज देविका और बसन्त के दिल में खंजर का वार रह-रहकर कर रहे थे। बसन्त ने सगे सम्बन्धियों रिष्तेदारों के आवास और भोजन की उत्तम व्यवस्था के साथ आने-जाने के साधनों को भी भरपूर इन्तजाम कर रखा था। रिष्तेदारों को गर्मी ना लगे,इसके लिये तीनों किराये के मकानों में कुलरों का इन्तजाम भी था। सुख-सुविधा के पूरे इंतजाम के बाद, तंज की उम्मीद की गुंजाइष थी, वही हुआ, खैर बारात के इन्तजाम में तो होता ही है,बसन्त तो परदेसी था बारात भी दक्शिण से थी तो रिष्तेदार उत्तर के दोनों को अलग अलग ठहरने का इन्तजाम था। ठााई चमन सहित सभी घराती रिष्तेदार समय से आते चाय नाष्ता और खाना खाकर वापस चले जाते। वैवाहिक कार्यक्रम से नदारत रहते पर इसका तनिक रंज देविका और बसन्त को ना था पर रंज था तो भाई चमन,उसकी पत्नी सेविका बेटी तूलिका से। ये लोग भी मेहमान बन गये थे। बेटी की डोली डयोढी से उठ जाने के बाद विरान जैसे घर के बरामदे में बसन्त उदास बैठा था,पीछे से देविका आई और कंधे पर हाथ रखते हुए बोली चित्रलेखा के पापा ये उदासी ठीक नही,बिटिया को भी तुम्हारी उदासी परेषान कर रही होगी। उठो मुंह धो लो चाय लाती हूं। बारात दो दिन पहले विदा हो चुकी है,बेटी ससुराल पहुंच चुकी है,बिटिया को अपने नये जीवन का आनन्द मनाने दो और तुम अपनी घरगृहस्थी के काम में जुट जाओ।
बसन्त-भागवान मैं भी जानता हूं ,इतना मूरख तो नही जितना हमारे पिताश्री,भाई चमन बाबू और दूसरे रिष्तेदार समझते हैं। इतने में अभिशेक आ गया और बोला चाचा तो बिल्कुल परजीवी हो गये हैं । पापा गांव केे रिष्तेदार सिर्फ अपने मतलब से सरोकार रखने वाले लोग है।
बसन्त-हां बेटा मुण्े भी मालूम है पर अपना भी उनके प्रति फर्ज है।
अभिशेक-कब तक फर्ज पर फना होते रहोगे वह भी उनके लिये जो सिर्फ मतलब भर चूस रहे है।
बसन्त- बेटा तुम्हारी शिकायत जायज है,मुझे एहसास है,गंवार स्वार्थी परिवार की जरूरतों को पूरा करने का महज एक जरिया भर हूं। मेरे दर्द की किसी को आहट नही। सबको लगता है मेरे पास बहुत रूपये है,बस छिनते रहो बहाने बना-बनाकर। ना जाने भगवान ने किस दण्ड कि सजा दे दी है,ऐसे परिवार में जन्म देकर।
अभिशेक पापा आपको कठोर फैसला एक ना एक दिन तो लेना ही पडेगा,कब तक परिवार के लोग आपकी कमाई पर जष्न मनाते रहेगे।इन लोगों को भी तो अपने कुछ करना चाहिये कि नही। पापा मैं खून के रिष्तेदारों को छोड़ने को नही कह रहा हूं पर स्वयं के लिये तो कुछ करे इतने में दरवाजा खब्खटाने की आवाज आयी।देविका बोली लगता है आण्टी है। दरवाजा खटखटाते हुए अनारी आण्टी बोली मैं भी आ गयी अभिशेक,ये वही आण्टी थी जो चित्रलेखा की षादी में कन्यादना देने का व्रत ले रखी थी। घर में प्रवेष करते ही बोली देविका मेरे जीवन की साध पूरी हो गयी।
देविका-ऐसी कौन सी मन्नत मान रखी थी आण्टीजी।
अनारी आण्टी-चित्रलेखा का कन्यादान।
आण्टी की बात सुनते ही बसन्त और देविका दोनो की आंख लबालब भर गयी। आण्टी देविका के आंसू पल्लू से पोंछते हुए बोली देविका आंसू बहाने का वक्त नही,चित्रलेखा के सुखी जीवन के लिये दुआयें करने का दिन है।तुम्हारी इच्छानुसार वर मिल गया । चित्रलेखा सौभाग्यषाली है,उसी के फील्ड का लड़का मिला है दोनांे मिलकर खूब कमाये,तरक्की करें,दोनों खानदानों का नाम दुनिया में रोषन करें।
देविका-आण्टी आपके मुंह में घी सकर। मन इसलिये रो उठा कि हमारे ससुर,देवर,देवरानी को कन्यादान करने की नहीं सूझी तो दूसरे रिष्तेदारों की क्या बात करूं।
आण्टी-क्या तुम्हारे ससुर ने भी कन्यादान नही किया।
देविका-हां आण्टी इसी बात पर तो रोना आ रहा है।
आण्टी-लोग दूसरों की बहन-बेटियों के कन्यादान कर देते हैं,तुम्हारे ससुर ने अपनी पोती का कन्यादान नही किया। बहुत अभागे है वे तो।
देविका-किस्मत वाले है,कोई उन्हें तकलीफ नही हो पूरी कोशिष की जाती है पर वे हमेषा नाखुष रहते है।
आण्टी-क्यों ।
देविका-गांजा,दारू पी-पीकर अपनी अंतड़िया सड़ा डाले थे। गांव से उठाकर लाये गये थे। लम्बे इलाज के बाद ठीक हो गये पेट का आपरेषन करवाना पड़ा था।डाक्टर ने बीडी,सिगरेट,गांजा दारू सब कुछ को मना कर रखा है,इसके बाद भी पीते रहते है। अभिशेक के पापा को ये पसन्द नही है,इसीलिये ससुरजी इनको भी नही पसन्द करते है। दमादों की तुलना करते हुए कहते है कि नालायक बेटो से तो अच्छे दमाद है, कितने भलेमानुश खुद नही पीते है लाकर देते तो है।
आण्टी-कब्र में पांव लटकाये है,षौक इतना बड़ा कि बेटे के मान सम्मान का ख्याल नही। वाह रे नषे की जिद।
देविका-मुझे तो लगता है वे बेटी के ब्याह से खुष नही थे,तभी तो कन्यादान करने की अभिलाशा नही हुई।
बसन्त-आण्टी,मैं अपने मां बाप को भगवान मानता हूं। मां तो भगवान को प्यारी हो गयी। मैं अपने आप को किस्मत वाला मानता हूं क्योंकि कोइ्र्र दैवीय चमत्कार ही तो है,मैं ऐसे पिता की सन्तान होकर हर प्रकार के व्यसन से दूर हूं।
देविका-तभी तो बच्चे पढ लिख गये,तुम्हारे भाई साहब चमनजी का परिवार पल रहा है। उनके भी बच्चे पढ़ गये,बेटा अनुदेश जो चार साल की उम्र से अपने साथ रहा,आज अफसर है।चमनजी छप्पन इंच की छाती ठोकते हुए कहते है मेरा बेटा अफसर है। उसके लालन-पालन,पढाई-लिखाई के लिये चवन्नी मय्यसर नही हुई। आण्टी अनुदेश मेरा लाल सब समझता है।भगवान उसे खूब तरक्की दें।
बसन्त-मेरे पिताजी भी छाती ठोकते है,कहते है साले अफसर -डाक्टर दो दो-बेटे हमें पीने को नही देते, खुद गलछर्रे उड़ा रहे। मेरी बेटी को कन्यादान में पांच रूपया मेरे पिताजी के पास नही था। ऐसे कैसे हो सकता है,जबकि हजार पाच सौ हमेषा पिताजी की मुर्री में होता है। आदेश,अभिशेक,अनुदेश,देविका और हम खुद उनको देते रहते है। हमारे पिताजी के खिस्से से हमारी बेटी के कन्यादान के लिये पांच रूपया नही निकला।
देविका-कन्यादान में देने के लिये पांच रूपये नही थे आते ही गांजा,दारू की जुआड़ में लग गये थे।
अनारी आण्टी-पोती के ब्याह में दादा खुष नहीं हुए,दुख की बात है।
बसन्त-मेरे पिताजी को खुष रखने का बस एक ही तरीका है।
अनारी आण्टी-क्या............?
बसन्त-षराब और कबाब। यह तो मैं कर नही सकता।
अनारी आण्टी-कैसे बाप है ?
देविका-षरीर साथ नही दे रही है,धोती खराब हो जाती है,इसके बाद भी षराब और कबाब के लिये ऐसे जीभ लपलपाते है जैसे षराब नही अमृत हो।
अनारी आण्टी-ऐसे बाप के बेटे बसन्त बाबू है विष्वास नही होता। बेटा दुनिया के पटल पर सम्मानित है,घर में प्रताड़ित और अपमानित है। बसन्त बाबू जो आप अपने बाप,भाई और भाई के परिवार के लियेे कर रहे हो वह दूसरा नही कर सकता । भाई को एहसानमंद होना चाहिये पर सगे भाई की बेटी की षादी में दूरी बनाये दिखे। ऐसी क्या नाराजगी थी जबकि तुम्हारे रहमोकरम पर उनकी षानोषौकत है।
बसन्त-आण्टी हमारे भाई चमन,उसकी पत्नी सेविका बेटी तूलिका तो हींग में पानी नही डाले,चाय,नाष्ता,दोपहर और रात्रि के खाने के वक्त आते फिर जाकर कुलर की ठण्डी हवा में सो जाते बस यही काम था।कभी पास में बैठकर दो बात भी नहीं किया,ये कैसा भैय्यपन है। क्या भाई की निगाहे सिर्फ मेरी खून पसीने की कमााई पर टिकी रहती है।ना जाने भगवान कौन से जन्म का दण्ड देने के लिये ऐसे परिवार में पटक दिया।
अनारी आण्टी-अच्छा होता कि तुम्हारे गांव का मेला आता ही नही। बसन्त बाबू भगवान का षुक्रिया अदा करो, बाबूल की डयोढी से बेटी हंसी खुशी विदा हो गयी। बारात वालों से कोई तकलीफ नहीं हुई पर घर वालों के संत्रास की प्रसव पीड़ा तुमको झेलनी पड़ी। इसके बाद भी खून के रिष्तेदारो, भाई और उसके परिवार की खुषहाली के लिये तन मन और धन से समर्पित हो। ऐसे हवन का क्या फायदा जिसमें तन मन और धन सुलग जाये।
देविका-भगवान की बड़ी कृपा है हम लोगो पर कि गृहस्ती की गाड़ी खींच रही है। जैसा परिवार वालों का व्यवहार है एक दिन ना चले। सब इसी जुआड़ में लगे रहते है कि कैसे चूस लूं। जाने के एक दिन पहले इनके भाई साहब चमन जी छोटी ननद से कहलवाये कि भईया से बोल दो दवाई लेना है। इनके भाई साहब को इनसे कहने में लाज लग रही थी। ये भलेमानुश अपने भाई साहब को लेकर अस्पताल गये, वहां एमआरआई हुई, तीन महीना की दवाई लेकर दिेये सोलह हजार लग गये। भाई साहब की दवाई जिन्दगी भर चलनी है। हम लोग उनकी दवाई का उनके परिवार का जैसे ठीका पट्टा लिये है। इसके बाद भी सीधे मुंह कोई बात करने को राजी नही।
बसन्त-आण्टी सच बहुत खुशी की बात है,बीटिया के ब्याह को लेकर चार साल से परेषान थे पर रब ने जोड़ी मिला दी।
देविका-सच मैं तो बहुत खुष हूं बीटिया अपने बाबूल की डयोढी से बिना किसी व्यवधान के विदा हो गयी कहते कहते रोने लगी।
इतने मैडम जसवार आ गयी और बोली देविका क्या रोना-धोना,बेटी बाबूल की डयोढी से हंसी खुशी विदा हो गयी जष्न मनाओ।
देविका-दीदी जष्न तो है ही पर रोना तो अपनों पर आ रहा है जो हमारी खुशी में षामिल होने आये थे पर गम देकर गये। नात-हित परिवार के लोग मिलाकर सत्तर लोग थे,दो सप्ताह तक रहे पर किसी एक इंसान ने ये नही पूछा कि क्या करना है,क्या समान घर में है क्या नही है,क्या लेन-देन करना है,क्या करने को रह गया है,कोई मदद की जरूरत हो तो बताओ,रूपया पैसा की जरूरत हो तो बताओ। सभी तन और धन से भरपूर सक्षम थे। किसी ने भी बात करना वाजिब नही समझा,उपर से कमियां निकालते रहे और तो हमारे ससुर जी और हमारे बड़े भाई साहब भी।ससुर जी तो सामने वाली दुकान पर बैठकर कहते रोज-राज एक ही खाना खिला रहा है,मुंह नही साफ हो रहा है।
मैडम जसवार-लोगों का पेट साफ नही होता है उनका मुंह नही साफ हो रहा था इसका क्या मतलब हुआ?
देविका-चार-पांच दारू की कार्टून देते, गांव वालों के साथ जष्न मनाते, खाने में मीट-मछली होता तब उनका मुंह साफ होता।
मैडम जसवार-चित्रलेखा की डोली बाबूल की डयोढी से उठवाने आये थे कि दारू पीने मीट-मछली खाने। यह घर परिवार के लोगो का हाल है। इनसे बेहतर तो अनजान बेगाने थे,जो वक्त पर काम आये। बाबूल की डयोढी से बीटिया की डोली उठवाने में समर्पित भाव से काम आये।
देविका-हां दीदी ठीक कह रही हो,मीनाक्शी,हर्शित,सोनी,बाबू बेचारे एक पांव पर खड़े थे। मेरे भाई के छोटे बेटे गोलू के जिम्मे चाय नाष्ता खाना पानी सब था। बेचारा सबसे आखिर में खाना खाता था चाहे रात्रि के दो बज जाये। बाकी किसी ने तनिक रूचि नही दिखाया,गांव से आये अपने सगे सम्बन्धियों के व्यवहार से लगा ही नही कि वे बेटी के ब्याह में आये है। लगता था जैसे तफरी करने आये है।
मैडम जसवार-कपिष,गुड्डी ये बच्चे जी-जान से जुटे थे। इन्ही बच्चों ने तो संभाला,गांव वालों के भरोसे रहते तो,इज्जत सड़क पर आ जाती।सच कहा है जाको राखै साईयंा मार सकै ना कोय।बेटी के ब्याह से बसन्त बाबू का
सम्मान तो बढा है। जिन लोगों का नाम किताबों में पढ़ने को मिलता है वे लोग ब्याह में आये थे और तो और कोरिया से एक आदमी षादी में आया था,वह तो पूरी रात सोया नही। वही गांव वाले खोजने पर नही मिल रहे थे।
देविका-दीदी सब प्रभु की कृपा है, आपन लोग तो अदने से इंसान है।कपीष मेरा बेटा तनम मन धन चित्रलेखा के ब्याह पर न्यौछावर कर दिया। कपीष तो खून के रिष्ते का नही है,पर खून के रिष्ते से बड़ा रिष्तेदार है।
मैडम जसवार-जानती हूं चित्रलेखा का राखाी का भाई है।
देविका-हां दीदी माना हुआ बेटा ह,ै अपने बेटो जैसा ही है,बेटी उसी के सहारे तो दिल्ली में थी,सगी बहन जैसा ही वह चित्रलेखा को चाहता है, चित्रलेखा की तबियत खराब होने पर रात भर वह उसके सिरहाने बैठा सिर दबाता रहता था। एक बार तो यही घर पर ही चित्रलेखा को बहुत तेज बुखार आ गया था,वह बुखार में बड़बड़ाने लगी थी मेरा बेटा कपीष रात भर पानी की पट्टी बदलता रहा,एक मिनट के लिये नही सोया था। कपीष है तो धागे का भाई दीदी वह सगे भाई से कम नही।
अनारी आण्टी- कपीष की बहन गुड्डी तो पहले आ गयी थी।
देविका- हां आण्टी महीने भर पहले आ गयी थी सब काम गुड्डी बीटिया ने ही तो करवाया। बड़ी ननद की बेटी सोनमती कितनी भारी हिम्मत की गांव से दिल्ली,दिल्ली से यहां आयी,उस एक हाड़ की लड़की ने जान लगा दिया हमारी देवरानी सेविका बेटी तूलिका को तो तनिक भी फुर्सत नही थी सोने से,बारात आने वाले दिन आयी और ब्याह के बाद चली गयी। उपर से बेचारी गुड्डी पर व्यंगबाण मां-बेटी चलाती थी। उसको तनिक षारम भी नही आयी कहती थी कि पराये मालिक हो गये है,गुड्डी,मीनाक्शी और सोनमती मलकिन बन गयी है।
बसन्त-आण्टी थे तो सभी अपने सगे ही पर उनके बारे में बात करने में षरम आती है। आये थे बेटी के ब्याह में घराती थे। उनका नखड़ा बारातियों से अधिक था।
आदेश-पापा अब गांव के लोगों को मत बुलाना ।
बसन्त-बेटा गांव के लोग हैो तो अपने परिवार के ।
आदेश-ऐसे अपनों से कई गुना बेहतर बेगाने है, आपके दफतर के लोग है जो फोन कर आपको मदद देने की गुहार करते रहे। आपके बांस ने तो कहा था कि चाहे जितना पैसा चाहिये मुझे एक दिन पहले बता देना,ये बाते पापा आपने ही बताया था,और भी कई लोगों की जिक्र कर रहे थे। ठीक है,हमारे तीनों फूफा जो हर तरह से सक्षम थे परदेस का मामला है बात तो कर सकते थे। कितना अच्छा लगता आपका हौषला बढ़ जाता। चमन चाचा लगता था,उनका षरीर यहां है मन कही और था।
बसन्त-बेटा हमने तो सारी व्यवस्था पहले से कर लिया था,रही पैसे की बात तो हमने पीएफ से निकाल ही लिया था । हमें किसी से किसी प्रकार की मदद की दरकार तो थी नही ।
ओदष-बात तो कर सकते थे ।
बसन्त- बेटा तेरी बात जायज है, वे लोग एक बार मुंह से बोल तो देते खैर कोई बात नही। चित्रलेखा की षादी बहुत अच्छी तरह से बीत गयी। षादी के इन्तजाम से सभी लोग खुष थे बस अपने गांव के रिष्तेदारों को छोड़कर। उनको हर तरह की कमी दिखी,काई कार्यक्रम उन लोगों को पसन्द नही आया। उन लोगों बस एक ही शिकायत थी हमें कोई पूछ ही नही रहा है,हमारी कोई सेवा-भगत नही हो रही है,मुंह नही साफ हो रहा है।
देविका-देवरजी तो एकदम पराये हो गये थे।
बसन्त-भागवान उसके साले के लड़की की भी षायद षादी है,उसका मन तो गांव में था वह मजबूरी बस यहा था। क्या जमाना है अपने ही खून पसीने की कमाई पर पलने वाले,मेरी ही बेटी की षादी के मौके पर अपने होकर परायों जैसा व्यववहार कर गये।
आदेश-पापा कोई अपने नही है,सब पैसे के भूखे है। हमारे दादाजी भी कम नही है। इन लोगो से अच्छे पराये है। मौंके पर अपनों से बढ-चढ़ कर काम आये। सब कुछ तो बाहर वालों ने किया। महिला-पुरूश सभी चाय नाष्ता खाना बनने तक हाजिर हो जाते थे फिर गायब कई लोगों को तो ढूढना भी पड़ता था।खाना बनाने वाले भी हैरान थे। पता है आपको बर्तन धोते हुए देखकर खाना बनाने वाली बाई ने कहा था,ये कौन से देश की महिलाये है खा-खाकर करवटे बदलती रहती है दूल्हन का बाप बर्तन मांज रहे है। गोलू अभिशेक कपीष भईया ने सारा बर्तन धोया था। बड़े मामाजी के दमाद अजय ने कपीष भईया के उपर इल्जाम लगाकर नाक ही कटवा दिये।
बसन्त-मालूम है बेटा । क्या करता उनको बर्तन धोने को कहता कोई कह देती कि यहां बर्तन धोने आये है क्या तब क्या रहती अपना काम था इसमें षरम की काई बात नही। अजय की गलती तो माफी के काबिल नही थी पर विश पीना पड़ा ।
आदेश-गांव वाले न आते तो तीन लाख रूपये बच जाते। दीदी को नगद दे देते तो उसकी गृहस्ती जमने में मदद मिल जाती। डेढ लाख तो कपड़ा पर खर्च हो गया। किसी को नही छोड़ा बच्चे बूढ़े सब को दिये। बारह दिन तक तन मन धन से सेवा किये,इसके बाद भी नमूसी क्या वे लोग इसीलिये आये थे। लोगों को पानी लेकर पीना अपमान लगता था।
मैडम जसवार-बिगाड़ने वाले से अच्छा बनाने वाला होता है। भगवान ने इज्जत रख ली। घर-वर बेहतरीन ढूढे हो बसन्त बाबू बीटिया राज करेगी। वक्त गुजर जाता है यादे रहे जाती है। गांव के लोग मन खोलकर किये होते तो आज बात का रूख और होता । गांव की दो दर्जन से अधिक औरते तो थी ही खाना बनाने का काम तो सम्भाल ही सकती थी। इससे बीस हजार तो बच सकता था पर वे तो सो कर पिकनिक मनाने आय थी।
देविका-वे लोग क्या नही कर सकती थी पर किसी ने कुछ किया नही। हमारे देवर देवरानी वीआईपी हो गये तो और किसी की क्या बात करें। चित्रलेखा के पापा,चित्रकार कपीष, इंजीनियर अनुदेश,आदेश,बैंक अफसर अभिशेक और हम सब यही हाल में थके मांदे जमीन पर रात बिताते थे, किसी ने कभी ये नही जानना चाहा कि हम लोगों ने खाना खाया कि नहीं।
मैडम जसवार-वे क्यो पूछते,तुम्हारा घर है खाओ मत खाओ,सोओ चाहे मत सोओ,जमीन पर गुजारो,चाहे गद्दे पर उनसे क्या लेना था। काष वे लोग खून के रिष्ते का फर्ज निभाये होते तो आज कितनी खुशी होती ।
बसन्त-उनका एहसान तो मैं मानूंगा।
मैडम जसवार-कैसा एहसान बसन्त बाबू ?
बसन्त-बारह सौ किलोमीटर की सफर कर चित्रलेखा के ब्याह में षामिल होने के लिये आये जो थे।
मैडम जसवार-बसन्त बाबू आपका मन सचमुच कवि का मन है।
देविका-हंसुआ अपनी तरफ खींचता है। अपने वालों के पक्षधर बन गये। इनके भाई साहब चमन,उसकी पत्नी सेविका बेटी तूलिका को घर की हवा जैसे अषुद्ध लग रही थी,खाये और भागे ये कैसे अपने है। इनके उपर हमने जितना बर्बाद कर दिया,बटोर कर रखे होते तो पैसे वाले होते,बेटी के ब्याह के लिये कर्जा नही लेना पडा होता पर वाह रे अपने छाती पर लात मार दिये,हम लोग पागल है कि अपनेपन पर मरते जा रहे है।
बसन्त-देवी दोशारोपण ना करो मैं सभी कि बात कर रहा हूं,उसमें तुम्हारे मायके के लोग भी षामिल है। मुझे भी तकलीफ हुई है,वह भी अपने भाई चमन से सबसे ज्यादा । ऐसा लगता था जैसे वह अपने भाई की बेटी की षादी संम्भालने नही वह बंदिष में हो।
देविका-षादी के दिन होटल में सभी ने छक कर इंज्वाय किया इसके बाद इल्जाम लगाया कि हमें तो किसी ने पूछा ही नही। लोगों की शिकायत थी बाहर वाले खाकर चले जा रहे है,हमें कोई पूछ ही नही रहा है। हम घर वाले है पराये हो गये,बाहर वाले फोटो खिचवा कर,षूटिंग करवाकर छक के चले जा रहे है,हम लोग मुंह बांधे बैंठे।
बसन्त-वे लो गतो संभालने आये थे,कोई बाराती तो थे नही, हम बच्चों को लेकर काम देख रहे थे। बारात वालों को देखना था, दूसरे इंतजाम देखना था,गाड़ी की व्यवस्था कराना था चलो भगवान का षुक्र है सब ठीकठाक बित गया।
देविका-दुख की बात है गांव वाला कोई किसी काम के लिये आगे नही आया,कमियां गिनाते और शिकायत करते रहे जब तक गये नही। बडे़ शर्मम की बात तो ये है कि कई औरतों ने साड़ी अच्छी नही दिये,तंज तक कसी,जबकि एक व्यक्ति पर दो हजार का खर्च हुआ था। सुना है कि हमारे परिवार की सबसे बड़ी बहू ने घर पहुंचते ही बाजार जाकर साड़ी बदल कर दूसरी साड़ी लायी क्योकि हमने उन्हें अच्छी साड़ी नही दिया था,ह तो चुल्लू भर पानी में डूब मरने वाली बात हुई। वे अच्छी साड़ी लेने आयी थी कि बीटिया का ब्याह संभालने,ऐसे तो अपने रिष्तेदार है। इससे बड़ी नमूसी और क्या होगी?
बसन्त-ब्याह के दिन तुम्हारे बड़े भाई साहब यानि अपने बड़े साले साहब का रौद्र रूप देखने लायक था। सच बहुत बहुत दर्द हुआ अपने वालों के व्यवहार से।
आदेश-चाचा आते ही हुक्म जमाते खा पीकर गायब,उन्हें इतनी गर्मी लग रही थी,वह भी मालवा में,उत्तर प्रदेश की लूं तो फराई कर देती है। चाचा को गांव की बर्दाष्त हो जाती है, यहां की नहीं जैसे गांव में चैबीस घण्टे एसी में रहते हो। गिलास और प्लेट का ऐसा दुरूपयोग तो देखा नही था। गिलास मुंह लगाकर फेंक देते थे। थालीनुमा प्लेट खाने के लिये थी,लोगों को दो-दो प्लेट लगती थी, एक खाने के लिये दूसरी रोटी-सलाद रखने के लिये। क्या लोग जलवा दिखा कर गये।दसारी व्यवस्था खराब हो गयी,सारा बजट फेल हो गया पर उन लोगों को मजा नही आया।
देविका-मजा तो तब आता जब गांजा और दारू के ठेके का मुहाना उनके लिये खुलवा देते। रही आदेश तुम्हारे चाचा की बात तो सबसे पराये मुझे वही लगे।
बसन्त-दुख तो चमन से बहुत मिला है जबकि अड़तालीस साल का होने वाला है,उसके परिवार और उसकी चड्ढी बनियाइन से लेकर दवाई और दूसरे सारे खर्च का बन्दोबस्त हमें करना पड़ रहा है। वही भाई कैसा भय्यपन दिखा गया रोना आता है।
मैडम जसवार-सब मतलबी है,बहुत हो गये परिवार पर बर्बाद बसन्त बाबू अब संभल जाना,सबक सीख लेना।ऐसे रिष्ते से क्या मतलब जब कोई मूल मौके पर काम ना आये ।
देविका-ये नही मानें । इतना होने के बाद भी अपने भाई साहब और पिताजी की जेब गरम किय थेएइनके पिताजी कोइतनी जल्दी थी कि सबसे पहले जाने को तैयार थे। गाड़ी खड़ी भी नही हुई थी कि कूद कर बैठने जा रहे थे।सच कहावत सोलह आने सच है-बाप को बेटवा की कमाई से सरोकार होता है,भाई को अपने मतलब से इनके पिताजी और भाई साबित कर गये। चित्रलेखा के बाप हमें सुनाते है कि छः लाख का कर्जा हो गया है। लगता है चित्रलेखा सिर्फ हमारी बेटी है।
बसन्त-भागवान क्यों जले पर नून डाल रही हो। कर्जा किसके लिया किया हूं अपने लिये,उसकी कोई चिन्ता नहीं पर अपने वालों ने जो घाव दिया,वह दर्द असहनीय था पर मौन था ताकि बीटिया की डोली डयोढी से निर्विघ्न उठ सके। भगवान ने हमारी सुन भी ली,बीटिया अपने घर-संसार में हंसीखुशी पहुंच गयी है। उसका जीवन सुखी रहे बस यही दुआ है।
अनारी आण्टी-बीटिया हुनर वाली उच्ची पढी लिखी है,दमाद भी वैसा ही ढूंढा है बसन्त बाबू अब तकलीफ कैसी ? चित्रलेखा और वरदेवा,दमादजी दोनों दुनिया के कैनवास पर ऐसा रंग भरेगी कि कि दुनिया दोनो की नजीर देगी ये बसन्त बाबू कसम के सिपाही के बेटी-दमाद है।
देविका-हां आण्टी आप बुजुर्गो की दुआयें बनी रहे अपनों का तो मुंह साफ नही हुआ कुपित होकर चले गये।
आदेश-मम्मी तुम कहती हो ना बकरा जान संग जाये खवईया को स्वाद ना आये वही हाल पापा के साथ हुआ। पापा ने गांव वालों के भोजन,आवास,कपड़े किराया भाड़ा पर कई लाख खर्च कर दिये,पर उन लोगो का मुंह साफ नही हुआ,उनका ये मलाल शर्ममनाक था। वे हमारी खुशी को खुशी नहीं समझे तो अपना क्या दोश। हम लोगों ने उनकी आवभगत बारात वालों से कम भी नही किया। बारात वालों का होटल में रूकवाया था घरात वालो को किराये के घर में बस इतना सा फर्क था। गांव वालों को शिकायत हम नही दूर कर पाये कोई गम नही। गांव वालों तो संभालने आये थे। मम्मी बहुत हो गया भूल जाओ गांव वालों के दिये घाव तो पापा और आप को सहने की आदत है। दीदी अच्छेे घर परिवार में गयी है,यही मकसद था, वह पूरा हो गया। दुआ करो दीदी के जीवन में कभी कोई गम न आये।दीदी सदा खुशी और सुखी रहे।
अभिशेक-जा मरदवा एतनी अच्छी बात कहै में एतनी देरी कइ देहला।
मैडमजसवार-सच कहा आदेश चित्रलेखा सदा सुहागन रहे,दुनिया की सारी खुशियां भगवान उसे दे।उसकी झोली सदा भरी रहे ।
अनारी-भगवान करे चित्रलेखा जो बाबूल की डयोढी के अन्दर रहकर सोहरत हासिल की है,उससे हजार गुना सोहरत बाबूल की डयोढी से विदा होने के बाद पायेे,जिससे ससुराल पक्ष के साथ मां-बाप,भाई और कुटुम्ब का नाम सारे जहां में रोषन हो जाये।
देविका-चित्रलेखा मेरी लाडो तू खूब तरक्की करें,बाबूल के डयोढी की तुझे कभी याद ना आये।
अनार आण्टी-देविका झंखै खरभान जेकर खाले खरिहान, अपनी चितलेखा तो हीरा है,दुनिया के कैनवास पर चित्रलेखा और वरदेवा बाबू सुनहरी तस्वीर उकेरते रहेंगे,खूब मान सम्मान अर्जित करेंगे।बेटी को परिवार अच्छा मिला है,उच्च शिक्शित और सम्पन्न परिवार है,बेटी के बाप को और क्या चाहिये।बेटी अपने घरपरिवार में सुखी हंसती-खेलती रहे यही ना।
मैडमजसवार-चित्रलेखा के हाथ में हुनर है वह राज करेगी।
अनारी आण्टी-बसन्त बाबू और देविका गम की कोई बात नही। बेटी के ब्याह का जष्न मनाओ। बाबूल की डयोढी से बेटी की डोली हंसी-खुशी से उठी है,वर पक्ष अधिक खुष दिखा। बेटी का ब्याह मुबारक हो बसन्त बाबू कहते मैडमजसवार और अनारी आण्टी अपने घर की ओर चल पड़ी।
डां.नन्दलाल भारती
Powered by Froala Editor
LEAVE A REPLY