Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

वादा

 
वादा 
सत्यशरण तुम तो बेटा का दहेजरहित ब्याह कर मुसीबत में फंस गये समाज सेवक ।कहा था पर लाखों ठुकरा दिये।क्या मिला दर्द के अलावा ?
हां शीलबाबू सच कह रहे हो।ना जाने कौन से मुहूर्त में बहुरुपिया आये थे ।जांचपड़ताल किए बिना जबान दे दिया ।ब्याह के तुरंत बाद लड़की के जादूगर मां-बाप ने हमारा और हमारे परिवार का तिरस्कार शुरू कर दिया। दहेज रहित ब्याह से सकून तो मिला पर लड़की मां बाप ने बेरहमी से कलेजा निकाल लिया।
परमात्मा उनका भी निकालेगा । याद रखो.....ज्यादा सरल और सहज होना मुसीबतों को न्योता देना जैसा है शीलबाबू बोले ।
भगवान ऐसा घटिया रिश्तेदार दुश्मन को ना दे। झूठ बोलकर पैलग लड़की को गले का फंदा बना दिया।शादी के पहले बावन बीघा पोदीना की खेती। शादी के दिन पता चला रिश्तेदार अच्छे लोग नहीं हैं।एक खटिया बिछौना देने की औकात नहीं, लाखों के दहेज  के केस की धमकी, इतना ही नहीं मुझे जान से मरवाने की भी धमकी ।
तुम तो  चाण्डालों के चक्रव्यूह में फंस गये सत्यशरण।
हां शीलबाबू । बहू अपने मां बाप के उकसावे  पर आत्महत्या की धमकी देने लगी ।कुछ दिनों बाप के साथ बिना पूछे मायके चली गई, मायके से सीधे शहर बेटा के पास । शहर पहुंच कर बेटा को ब्लैकमेल करने लगी,हाथ काट ली,फिनायल पी ली। संस्कारहीन मां-बाप की कुसंस्कारी बेटी,बेटा को धमका कर कब्जे मे कर लिया है, अब हाल है कि बेटा घर परिवार छोड़ दिया है, कमाई पर बहू और उसके मां बाप का कब्जा है ।ऐसा लगता है बेटा ढंग से खा-पहन भी नहीं पाता है। अब तो यही ख्वाहिश है कि बेटा लूटेरों के चक्रव्यूह से निकल कर वापस आ जाए।
तुम बहुत तकलीफ मे हो सत्यशरण, सत्य कभी नहीं हारता, तुम्हारे बेटे को जो लोग छिन रहे उनको हजार गुना दुख मिलेगा परमात्मा के घर देर है अंधेर नहीं शीलबाबू बोले ।
परमात्मा आमानुषो को सद्बुद्धि दे।हे परमात्मा हमारे बेटे की रक्षा करना।हम तो अपने वादे पर कायम रहेंगे, बेटी के बाप को बेटे के बाप से ऊंचा दर्जा देते रहेंगे सत्यशरण बोला।
शीलबाबू बोले रिश्तेदारी के नाम पर रिश्ते के दुश्मनों ने तुम्हारे ख्वाबों की दुनिया  ठग ली। तुम हो कि वादे पर मरे जा रहे हो । वाह रे तुम्हारा वादा ।
डां नन्द लाल भारती
एम- 15,वीणा नगर, इंदौर (मध्यप्रदेश)452010
14/05/2019
-

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ