Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

भीष्म साहनी—एक ऐतिहासिक साहित्यकार

 

भीष्म साहनीएक ऐतिहासिक साहित्यकार


गहन मानवीय संवेदना के सशक्त हस्ताक्षर, भीष्म साहनी का जन्म आठ अगस्त 1915 को रावलपिंडी के एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था । वे अपनी माता श्रीमती लक्ष्मी देवी तथा पिता हरवंश जी के सातवीं संतान थे । वे लाहौर के गवर्नमेंट कॉलेज से 1935 में अंग्रेजी में एम० ए० किये । उसके बाद उन्होंने इन्द्रनाथ मदान के निर्देशन में ’ Concept of the Hero in the novel ‘ शीर्षक के अंतर्गत अपना शोध कार्य किया । सन 1944 में उनकी शादी शीला जी के साथ हुई । उनकी पहली कहानी, ’अबला’ थी, जो ’रावी’ पत्रिका में छपी, दूसरी कहानी, ’नीली आँखें’, हँस में छपी । उसके बाद, एक के बाद एक उपन्यास ’झरोखे’, ’कड़ियाँ’,’वासंती’, ’तमस’ , ’मय्यादास माड़ी’, कुत्तों, ’नीलू नीलिमा”, ’निलोफ़र’, लोक मंगल की भावनाओं से प्रेरित तथा समतामूलक प्रगतिशील समाज की कामना लिये, व्याप्त आर्थिक विसंगतियों के त्रासद परिणाम, धर्म की विद्रूपता व खोखलेपन पर आधारित निकलती गई । भीष्म साहनी पूँजीवाद व्यवस्था के अंतर्गत वे जन सामान्य के बहुयामी शोषण को सामाजिक विकास में सर्वाधिक बाधक और अमानवीय मानते थे । उन्होंने अपने उपन्यास ’ बासंती ’,’तमस’,”झरोखे’ , ’मय्यादास की माड़ी व कड़ियाँ ’ में आर्थिक विषमता और उसके दुखद परिणामों को बड़ी मार्मिकता से दर्शाया है । उनके अनुसार, इन दुखद स्थितियों के लिए दायी हमारी दोषपूर्ण समाज व्यवस्था है । भीष्म जी ने हमारे प्रख्यात उपन्यासकार, प्रेमचंद के समान जीवन की विसंगतियों और विडम्बनाओं को अपनी रचनाओं में अभिव्यक्ति प्रदान किया है । भले ही प्रेमचंद की तरह ग्रामीण वस्तुओं को वे नहीं छू पाये , परन्तु परिवेश की समग्रता तथा वस्तु व पात्र के सम्बंधों को वे जिस तरह खोलते हैं और जिस तरह इन सम्बन्धों के माध्यम से समाज में व्याप्त संघर्षों को रूपायित किये हैं; निश्चित रूप से उन्हें, प्रेमचंद के समक्ष तो नहीं, लेकिन उनके आस-पास जरूर ले जाता है । भीष्म जी ने जहाँ अपनी रचनाओं में जीवन के कटुतम यथार्थों का प्रमाणिक चित्रण किया है , वहीं जन सामान्य का चित्रण करने वाले लोकोपकारक आदर्शों को भी रेखांकित किया है । युग- युगांतर तक भीष्म जी अपनी इन्हीं कालजयी रचनाओं के लिए , उपन्यासकार के रूप में चिरस्मरणीय रहेंगे ।

वे देश के अनेकों उच्च पदों पर काम किये । 1965 से 1967 तक वे नई कहानियाँ पत्रिका में भी काम किये । प्रगति लेखक संघ और अफ़्रोएशियायी लेखक संघ तथा 1993  से 1997 तक वे साहित्य अकादमी के कार्यकारी समिति के सदस्य भी रहे । भीष्म जी भारतीय गृहस्थ जीवन में पति-पत्नी को जीवन –रथ के दो पहिये के रूप में स्वीकारते थे । उनका मानना था, विकास और सुख के लिए दोनों के बीच आदर्श संतुलन और सामंजस्य का बना रहना अति अनिवार्य है । वे अपनी रचनाओं में आदर्श दम्पत्तियोंको बड़ी गरिमा के साथ रेखांकित किये हैं । उनका विश्वास था कि स्त्रियों को, अगर समुचित शिक्षा मिले तो वे भी पुरुषों की ही तरह , समाज के हर काम को कर सकती हैं । भीष्म साहनी ’तमस’ के लिए 1975  में साहित्य अकाडमी द्वारा ’ शिरोमणि लेखक अवार्ड’, एफ़्रोएशियन राइटर्स असोसिएशन द्वारा ’ लोटस ’ तथा भारत सरकार द्वारा ’ पद्मविभूषण’ से विभूषित हुए । वामपंथी विचारधारा रहने के कारण भीष्म जी को दुनिया की चमचमाहट अपनी ओर खींच न सकी । वे सदा सादगी और स्वतंत्र जीवन बिताये । हम चाहेंगे, ऐसे उपन्यासकार हमारे और आपके बीच जब तक आसमां और जमीं सलामत रहे, तब तक युगांतकारी बनकर जीवित रहें ।

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ