Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

डा० तारा सिंह का काव्य संकलन है,” साँझ का सूरज”

 


“साँझ का सूरज” यह नव प्रकाशित काव्य संकलन, छायावादी कवयित्री डा० तारा सिंह की कृति है । उससे पूर्व उनके सत्रह काव्य संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं । यह उनका अठारहवां काव्य संकलन है । अपने पिताश्री और माताश्री की स्मृतियों को समर्पित इस संग्रह को सरस्वती वंदना की इन पंक्तियों से शुरू किया गया है -------
“ तन में नव स्फ़ूर्ति दे माँ
साँसों में नई बयार दे
कादम्बिनी सुधा नीर बहा दे
नाव को कर पार दे
जय शारदे,माँ शारदे---“
अपने को “जग का बूढ़ा पथिक” कहकर , कवयित्री वृद्धावस्था की विवशता और शिथिलता का सजीव वर्णन कर रही है ।
जीवन की संध्या वेला में सूरज के ढलते ताप की अनिवार्यता और पश्चिम दिशा की ओर अग्रसर उस दिनकर की दैनिक यात्रा की विवेचना है । स्वर्ण आकांक्षा में निशा के अंचल में बैठी कोई मनोदशा, थकी हारी उदास होकर मेरे अन्त:करण में आकर बैठ जाती है । यह भाव है, संग्रह की एक विशिष्ट कविता के । कवयित्री ने पूछा है, उस अनजान परदेशी से, जो पता नहीं कब आकर, बैठ गया था । नाग केसरों की क्यारी के माध्यम से शांति का आह्वान करती हुई भावना का अतिरेक है । प्रेम को बार-बार पुकारने वाले प्रेमी को सम्बोधित कविता में पाप-पुण्य, शांति, समता, अर्जन-वर्जन, सभी भावों की अभिव्यक्ति है । कवयित्री अपने बचपन को लौटाने का आग्रह कर चित्रकार से स्मृतियों की तूलिका की माँग कर रही है ।
’विधवा’ शीर्षक से लिखित कविता में प्रश्न सूचक दृष्टि में जानना चाहती है कि मंदिर की दीपशिखा की भ्रांति टूटी तरू की छूटी लता सी दीन, यह कौन देवी है । इसके अतिरिक्त ’समर विजय की आशा’ के प्रति आश्वस्त भावों का एक व्याकरण, काव्य के माध्यम से मुखरित हो रही है । यही कारण है कि अब जिंदगी को अपने स्थान पर बैठे रहने का आग्रह कर रही है ।
’धूल,धुंध में अग्नि बीज’ बोने के भावों में बारूदी उन्माद का भाव मुखरित हो रहा है । वर्तमान आणविक अस्त्रों के संदर्भों को अलंकारिक भाषा में प्रस्तुत किया गया दस्तावेज है । प्रेम के सम्बन्धों का सामूहिक उदघोष , आणविक अस्त्रों और कपट, छल, हिंसा, स्पर्धा की होड़ का भी अभिव्यक्तिकरण है । इसी जब अन्तस की भाषा मौन हो जाये और मन में ’समर विजय ’ की कामना बनी रहे तो प्रश्नों की तारतम्यता निरन्तर बनी रहती है । उस समय जीवन को स्थित होकर बैठने का आग्रह किया जाता है ।
कवयित्री ने विरह की ज्वाला में जलने की प्रक्रिया का वर्णन अत्यन्त नये अन्दाज में किया है । इसके अलावा जिन कविताओं में कवयित्री के छायावादी भावों के दर्शन किये जा सकते हैं , उनमें ’ तीनो काल मुझमें निहत’,’वह कौन है’, प्राणाकांक्षा’,’ मन तू हौले-हौले डोल’,”हम विहग चिर क्षूद्र’, आदि उल्लेखनीय हैं । ”माँ की पुण्यतिथि’ पर लिखित कविता भी स्मृतियों को संजोने का प्रयास है । ’गंगा’,’वट वृक्ष’, ’वीर गाथा’, और ’विजया दशमी’ जैसी कवितायें संग्रह को समृद्ध कर रही हैं । इसी क्रम में ’कृष्णाष्टमी’ भी है । इसके अलावा ’हे सारथी, रोको इस रथ को’ में जीवन रथ को चलाने वाले परमेश्वर से विनम्र आग्रह है । ’वसन्त’ और ’होलॊ’ के स्मरण की कवितायें महत्वपूर्ण हैं ।
’ क्या यही हमारा हिन्दोस्तान है’ और श्रीराम का मनुज देह में आना एक अत्यन्त विचारणीय विषयों पर आधारित कवितायें भी अपना विशेष महत्व रखती हैं । ’भगवान महावीर ’ पर काव्य पुस्तिका का समापन अपने आप में चरम पर आधारित अवधारणा है ।
डा० श्रीमती तारा सिंह का यह काव्य संकलन पठनीय तो है ही साहित्य के लिए भी एक उपलब्धि है । आवरण पृष्ठ भावपूर्ण है । छपाई सुंदर और मूल्य भी उचित है ।
आलोच्य पुस्तक : ’ सांझ का सूरज’                                             समीक्षक
रचनाकार : डा० श्रीमती तारा सिंह                         श्री कृष्ण मित्र
प्रकाशक : मीनाक्षी प्रकाशन शकरपुर,३२/२बी०,                     वरिष्ठ कवि व पत्रकार
गली नं० – २, दिल्ली – ११००९२ १०२,                                राकेश मार्ग,गाजियाबाद
प्राप्ति स्थान : १५०२ सी क्वीन हेरिटेज़,पाम बीच रोड,
सानपाड़ा,प्लाट-६,से०-१८,नवी मुम्बई-४००७०५

 

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ