Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

पढ़ाई के साथ खेल भी आवश्यक

 

 पढ़ाई के साथ खेल भी आवश्यक 








     

जब हम छोटे थे तब दौड़ा दौड़ी के बाद सबसे पहले लूडो खेलना शुरू किया जो आज भी  उम्र के इस पड़ाव में  उतने ही उत्साह से खेल लेते हैं। जब कुछ सयाने हुये तब कैरम खेलने लग गये। कुछ और सयाने हुये तब पांव से गेंद एक दूसरे कि तरफ फेंकने लगे । जब चार छः जने हो जाते तो दो दल बना  फूटबाल की  तरह मकान के प्रांगण में खेल लेते थे क्योंकि हमारे माईतों  ने  हमें यह बताया कि खेल एक तरह की शारीरिक क्रिया है यानि ऐसा खेल खेलो जो तुम्हें स्वस्थ बनाये । और इसी सलाह को सिरमाथे रख हमने कबड्डी खेलना शुरू किया यानि इस खेल में भी  चार छः जने होते ही दो दल बना मकान के प्रांगण में खेल लेते । लेकिन उस छोटी उम्र में भी हमने हमेशा ध्यान रखा की हमें खेलों के माध्यम से स्वस्थ रहना है । इसलिये जब हमें मैदान में खेलने जाने की अनुमति मिल गयी तब हमने कबड्डी व फूटबाल के अलावा  लंबी दूरी की दौड़ को अपना लिया । 


जब क्रिकेट खेल में खिलाड़ियों पर पैसों की बरसात होते देखा और यह भी देखा कैसे क्रिकेट खिलाड़ियों के कारण देश को प्रसिद्धि मिली , जिसके चलते देशवासी भी इन खिलाड़ियों को सम्मान देने लगे, तब लोगों की सोच में बदलाव होना शुरू हुआ और  हमें यह समझाया गया कि अब तुम बड़े हो गये हो इसलिये हमेशा एक तरह का ही खेल खेलने के बजाय अन्य खेलों जैसे चिड़िया-बल्ले का खेल [बैडमिंटन ], टोकरीनुमा जाल में गेंद डालने वाला खेल [बास्केटबॉल ], डंडे और गेंद का खेल [हॉकी] , वगैरह पर भी ध्यान दो । तब हमनें चिड़िया से बल्ले वाला खेल यानि बैडमिंटन खेलने की व्यवस्था तो मकान के प्रांगण में कर रात को खेलना प्रारम्भ कर दिया जबकि डंडे और गेंद का खेल [ हॉकी ] मैदान में खेलने लगे।

अब जब हम विद्यालय में दाखिला ले लिया तब बास्केटबॉल वहाँ सहपाठियों के साथ खेलना शुरू किया क्योंकि बास्केटबॉल  खेलने की सुविधा विद्यालय में सहज उपलब्ध थी । लेकिन मेरे शरीर की सरंचना इस प्रकार की रही है कि मुझे हॉकी एवं  बास्केटबॉल दोनों खेल के लिये हमेशा दल में अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में ही शामिल होना पड़ता था जो मुझे हमेशा खटकता था। जबकि  फूटबाल में ऐसी बात नहीं थी। लेकिन उसमें अभ्यास बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है जो मैं कर नहीं पाता था , इसलिये वह मेरा शौकिया खेल ही रहा है। हाँ इस बीच मैनें चौंसठ खानों की बिसात वाला खेल [शतरंज] सीख लिया । लेकिन यहाँ भी उतनी रुचि वाला कोई साथी मिलता तभी खेल पाता क्योंकि इस खेल में समय व खटाव दोनों आवश्यक है । इस कारण कभी कभी ही खेलना हो पा रहा था । 

बाद में जब मैंने महाविद्यालय में दाखिला लिया तब वहाँ महाविद्यालय भवन के सामने एक बड़ा सा तालाब था । जहाँ तैराकी सिखायी जाती थी । और वहाँ नये नये बने सहपाठी तैराकी सीखने लगे । उन सबसे बात ही बात में  तैराकी के बारे में बहुत कुछ जानने मिला । तब घर से आज्ञा ले वहाँ तैराकी सीखने के लिये बात कर ली लेकिन उसके लिये मुझे सबेरे कक्षा शुरू होने के साठ मिनट पहले पहुँचना आवश्यक हो गया । कुछ महीनों तक तो सब ठीक ठाक चलता रहा और कुछ हद तक मैनें तैराकी भी सीख ली। लेकिन उसके बाद इसमें ब्यवधान आ गया और तालाब की तरफ जाना ही छूट गया ।

कॉलेज पढ़ाई पूरी होते ही मेरी  नौकरी लग गयी इस कारण कार्यालय से घर लौटते लौटते  काफी देर हो जाती और थकान भी रहती । इससे मुक्ति पाने के लिये मैनें  कुछ साथियों को शतरंज खेलना सिखाया और फिर रात को उनके साथ अभ्यास करने लग गया क्योंकि प्रदेश स्तर की प्रतिस्पर्धा की सूचना अखबारों के माध्यम से जानकारी में आयी हुयी थी । इसलिये प्रदेश स्तर की इस  प्रतिस्पर्धा में भागीदारी की इच्छा जाग्रत हो गयी। इस कारण  मैनें अपने कार्यालय से प्रतिस्पर्धा में भाग लेने के लिये अनुमति माँगी जिसे न केवल स्वीकृति दी गयी बल्कि इस प्रतिस्पर्धा में भागीदारी के लिये मुझे कार्यालय से कुछ सुविधा भी दी गयी ।इस प्रतिस्पर्धा में भागीदारी निभाने का लाभ यह हुआ कि खेल जगत से सम्बन्धित  काफी लोग मुझे पहचानने लग गये साथ ही साथ मैनें कुछ नाम भी कमाया।

हम में से अनेकों ने अपने बड़े बुर्जोंगों से अक्सर "पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे तो होओगे खराब..." वाली बात कभी ना कभी सुनी होगी। सोचें.. समझें.. विचार करें ...तो ये बात सही भी लगती है । लेकिन बीते कुछ वर्षों में जिस हिसाब  से खेलों में पैसा और सम्मान खिलाड़ियों को प्राप्त होना शुरू हुआ है इसलिये अब यह बात अनुपयुक्त लगने लग गयी है।  

अन्त में  मेरे अनुभव का  निष्कर्ष यही है कि पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी आवश्यक है क्योंकि स्वस्थ शरीर और दिमाग काे विकसित करने के लिए खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । खेल न केवल एक  शारीरिक क्रिया है बल्कि एक मानसिक क्रिया भी है यानि यह हमारे जीवन का एक आवश्यक अंग है। लगातार पढ़ाई या कार्यालय में कार्य पश्चात जो तनाव हो जाता है उसमें खेल उस तनाव को दूर करने में बहुत सहायक होता है । कुलमिलाकर खेल हमारे अंदर प्रेरणा, साहस, अनुशासन और एकाग्रता लाने का कार्य करता है। 

गोवर्धन दास बिन्नाणी "राजा  बाबू"जय नारायण व्यास कॉलोनी,बीकानेर7976870397 / 9829129011

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ