जनता के जनरल त्रि-सेवा प्रमुख पद्म विभूषण विपिन रावतजी
भारतीय सशस्त्र सेनाओं के पेशेवर त्रि-सेवा प्रमुख और भारत सरकार के वरिष्ठतम वर्दीधारी सैन्य सलाहकार विपिन रावतजी आज के समयानुसार [ यूनिटों का आपसी सामंजस्य और नेतृत्व की गुणवत्ता ] एक असाधारण वीर योद्धा थे।उनके शानदार सैनिक किर्तिमान को ध्यान रख इस बार गणतन्त्र दिवस के मौके पर उन्हें मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित भी किया गया है ।
जैसा आप सभी जानते ही हैं कि प्रत्येक अधिकारी और सैनिक जब सैन्य सेवा में प्रवेश करता है तो शपथ लेता है कि वह ''कानून के जरिये स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्चा विश्वास और निष्ठा रखता है''। जिसके चलते वर्दी में हम सब भाई हो जाते हैं तब हमारी हैसियत, समुदाय, धन और पृष्ठभूमि का कोई अर्थ नहीं राह जाता है। यहाँ हम एक बड़े परिवार की तरह रहते हैं , एक-दूसरे की सफलताओं का जश्न मनाते हैं और दु:ख के क्षणों को साझा भी करते रहते हैं ।
अब जहाँ तक त्रि-सेवा प्रमुख विपिन रावतजी की बात है तो वे सेना के ऐसे पहले सर्वश्रेष्ठ अधिकारी थे जिन्होंने देश के बाहरी ही नहीं बल्कि आतंरिक दुश्मनों को खुलकर ललकारते थे और उनके देशद्रोही करतूतों को भी कठोरता के साथ कुचलने की पैरवी करते थे जो उनके द्वारा समय समय पर दिये गये वक्तव्यों से स्पष्ट परिलक्षित होता है । उदाहरण के तौर पर उनके द्वारा समय समय पर दिये गये वक्तव्यों में से निम्न तीन आप सभी के ध्याननार्थ यहाँ प्रस्तुत है -
1] 2017 में काश्मीर के पत्थरबाजी पर उन्होंने कहा था - वे हमारी फौज पर सिर्फ पत्थर क्यों फेकते हैं।अगर वे हथियारों का प्रयोग करते तो 'ज्यादा खुशी होती' जिससे हम उन्हें जैसा चाहे जबाब दे सकते थे।
2 ] जनवरी 2018 : चीन को अंतरराष्ट्रीय मंच और सैन्य मामलों में मजबूत माना जा रहा है तो भारत भी कमजोर नहीं है। आज 1962 जैसे हालात नहीं हैं, भारत की सैन्य ताकत कहीं ज्यादा मजबूत है।
3] 2021- 'एक नये प्रकार की युद्ध नीति आकार लेने लगी ह यानी जैविक युद्धनीति । हमें इसके लिये तैयार रहना होगा। स्वयं को मजबूत करना होगा ताकि हमारा देश इससे फैलायी जा सकने वाली बीमारियों व वायरस की चपेट से बच सके।'सबसे बड़ी बात यह है कि त्रि-सेवा प्रमुख विपिन रावतजी पाकिस्तान और चीन को सबक सिखाने के लिए युद्धक नीतियां मजबूत कर रहे थे। त्रि-सेवा प्रमुख विपिन रावतजी चीन और पाकिस्तान के खिलाफ मुंहतोड़ जवाब भी दे रहे थे। कश्मीर में उन्होंने आतंकवादियों को कठोरता के साथ कुचलने की नीति अपनायी थी और सेना को पूरी छूट दे रखी थी।और इन सबको ही ध्यान रख प्रधानमन्त्रीजी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है कि 'जनरल बिपिन रावत एक उत्कृष्ट सैनिक थे। एक सच्चे देशभक्त के रूप में उन्होंने सशस्त्र बलों और समस्त सुरक्षा व्यवस्था के आधुनिकीकरण में बहूमूल्य योगदान दिया। सामरिक मामलों में उनकी दूरद्दष्टि असाधारण थी।'
उन्होंने हथियार दलालों और सेना की आपूर्ति लाइन में रिश्तवखोरी पर अंकुश लगाने में सफलता प्राप्त कर ली थी । नरेन्द्र मोदीजी की सरकार में हथियार दलालों की एक नहीं चल रही थी और हथियार दलालों की करोड़ों-अरबों कमाने के सपने टूट रहे थे। सेना के लिए जरूरी सामानों की आपूर्ति में चल रही रिश्वतखेारी भी रूकी थी। नरेन्द्र मोदीजी की सरकार और उन्होंने हथियार दलालों और सेना की आपूर्ति लाइन में रिश्तवखोरी पर जिस तरह का अंकुश लगा पाने में सफल हुये थे उसके चलते आपूर्ति दलाल भी उनसे नाराज थे।यह नाराजी उनकी शहादत के बाद सोशल मीडिया पर भी कुछ देशद्रोही दिखा भी गए हैं। लेकिन जिस बड़ी तादाद में जनता ने इनके प्रति, अन्तिम यात्रा के दौरान अपना आदर प्रदर्शित किया उससे यह तो स्वतः सिद्ध हो गया कि ये जनता के जनरल थे ।
गोवर्धनदास बिन्नाणी 'राजा बाबू '
जय नारायण व्यास कॉलोनी,
बीकानेर
7976870397/9829129011
Powered by Froala Editor
LEAVE A REPLY