" भोजन में क्या खायें"
आम खाने में लगता मजेदारस्वास्थ्य वर्धक और लाजवाब।आम में अच्छे तत्व पाए जातेइसी लिए तरह तरह से खाते।
सबके मन भाते तथा लुभातेशरीर को पुष्ट निरोग बनाते।साल भर में पेड़ पर लटकतेचाव से इसको लोग खाते।
एक बात याद आई न करतेआम खाने के बाद में करेलाकभी भी नहीं लोग खाते उसेखाने से हानि शरीर में आते।
रायता छाछ इसका बरातेयह काया में जहर पिला देते।भिन्डी की सब्जी लगे लाजवाबपॉस्टिक आहारों का यह संसार।
विविध रूपों में होता है प्रयोगखाने में बहुत लगता मजेदार।भोजन में सलाद का हो साथकहते होता इससे बहुत लाभ।
पर कुछ वस्तु में होता बरताव,साथ मिलाकर लेने से करें इंकारवरना हो जाएंगे तंग और लाचारशरीर को कर देगा वह बेकार।
लीबर भी हो जाएगा कमजोरपर नहीं चलेगा किसी का जोर।शरीर आप में करती रहेगी शोरभूल नहीं पाएंगे कभी यह रोग।
करेला खाने से - होते निरोगभिंडी साथ खाएंगे होगा रोग।दोनों को अलग-अलग खाइएसुखमय जीवन अपना विताइये।
बड़े कष्ट से शरीर को बचाइएकरेला भिंडी को न मिलाइए।यद्यपि सूगर करेला खूब खाइएदोनों एक साथ नहीं मिलाइए।
आजकल लोग खिचड़ी पकातेएक में सब कुछ मिला कर देते?वैज्ञानिक प्रभाव नहीं समझतेमनमर्जी सब कुछ वे खा लेते!
निरोगी काया में रोग बुलातेराष्ट्र विरोधी मिल जस गाते।वे कभी कभी स्टोरी सुनातेभ्रम में पलकर गरम हो जाते।
ठंडी-ठंडी मूली खाना में खातेअकड़ मूवी मसाला लगाये लाते।मूली के बहुत फायदे हम बतला देजड़ पत्ता से अनेक फायदे होते।
मूली को खाने से गैस भाग जातेसलाद में मूली जो लोग मिला दे।औषधीय गुण मूली में पाए जातेवैद्य लोग भी इसका गुण बताते।
भिंडी के साथ करेला नहीं खातेइसे खाने से पेट रोगी हो जाते।
सोच समझकर जो भोजन खातेनिरोगी काया अपना वे बनाते।
वही लोग स्वस्थ समाज बनाते
जो लोग निरोगी काया हैं पाते।जो कुछ भी हम सब कभी खाएंसोच समझकर उसको अपनाएं।
-सुख मंगल सिंह
Powered by Froala Editor
LEAVE A REPLY