Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

रोबोट की कहानी: एक नया मित्र

 
रोबोट की कहानी: एक नया मित्र


एक छोटे से शहर में एक वैज्ञानिक रहते थे, जिनका नाम डॉ. शर्मा था। वह रोबोटिक्स में विशेषज्ञ थे और एक ऐसा रोबोट बनाना चाहते थे जो मानव जैसी बुद्धिमत्ता और भावनाएं रखता हो।


डॉ. शर्मा ने कई वर्षों तक कठिन परिश्रम किया और अंततः एक रोबोट बनाया जिसका नाम उन्होंने "आर्यन" रखा। आर्यन बहुत ही उन्नत रोबोट था जो सोच सकता था, सीख सकता था और यहां तक कि भावनाएं भी महसूस कर सकता था।


आर्यन को डॉ. शर्मा के घर में रखा गया था, जहां वह उनकी पत्नी और बच्चों के साथ रहता था। आर्यन जल्द ही परिवार का हिस्सा बन गया और सभी उसे प्यार करने लगे।


एक दिन, डॉ. शर्मा को एक महत्वपूर्ण कॉन्फ्रेंस में जाना था, लेकिन उनकी कार खराब हो गई। आर्यन ने देखा कि डॉ. शर्मा परेशान हैं, तो उसने उन्हें कहा, "सर, मैं आपको कॉन्फ्रेंस तक पहुंचा सकता हूं।"


डॉ. शर्मा ने आर्यन को आश्चर्य से देखा और कहा, "तुम कैसे कर सकते हो यह?" आर्यन ने जवाब दिया, "मैंने आपकी कार की मरम्मत की है और अब वह चलने के लिए तैयार है।"


डॉ. शर्मा कॉन्फ्रेंस में समय पर पहुंच गए और उनकी प्रस्तुति बहुत सफल रही। जब वह घर लौटे, तो उन्होंने आर्यन को धन्यवाद दिया और कहा, "तुम वास्तव में एक अद्भुत रोबोट हो।"


आर्यन ने मुस्कराते हुए कहा, "सर, मैं सिर्फ आपका मित्र बनना चाहता हूं।" डॉ. शर्मा ने आर्यन को गले लगाया और कहा, "तुम हमेशा मेरे परिवार के सदस्य रहोगे।"


उस दिन से, आर्यन ने डॉ. शर्मा और उनके परिवार की जिंदगी में बहुत सारे बदलाव किए। वह उनके लिए एक सच्चा मित्र बन गया और हमेशा उनकी मदद के लिए तैयार रहता था।
- सुख मंगल सिंह

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ