सुशील कुमार शर्मा
(वरिष्ठ अध्यापक)
शासकीय आदर्श उच्च .माध्य. विद्यालय गाडरवारा
ABSTRACT-2004 -05में पहलीबार खेती पर राष्ट्रीय परियोजना की शुरुआत की गई सन2004 -05में जैविक खेती को करीब42हजार हेक्टेयर में अपनाया गया जिसका रकबामार्च2010तक बढ़ कर करीब11लाख हेक्टेयर हो गया। इसके अतिरिक्त34लाख हेक्टेयर जंगलों से फसल प्राप्त होती है। इस तरह कुल45लाख हेक्टेयर में जैविक उत्पाद उत्पन्न किये जा रहे हैं। भारत दुनिया में कपास का सबसे बड़ा जैविक उत्पादक है। पूरी दुनिया का जैविक कपास का50 %उत्पादन भारत में किया जाता है।920उत्पादक समूहों के अंतर्गत आने वाले करीब6लाख किसान56.40करोड़ रूपए मूल्य के18लाख टन विभिन्न जैविक उत्पाद पैदा करते हैं।18लाख टन जैविक उत्पादों में से करीब561करोड़ रूपये मूल्य के54हज़ार टन जैविक उत्पादों का निर्यात किया जाता है।
भारत में जैविक खेती अत्यंत पुरानी विधा है। किन्तु पश्चिमी देशों की नक़ल करके एवं खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए अंधाधुंध रासायनिक खादों एवं कीटनाशकों के प्रयोग ने जमीनका सत्यानाश कर दिया है।ग्रामीण अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार कृषि है और कृषकों की मुख्य आय का साधन खेती है। हरित क्रांति के समय से बढ़ती हुई जनसंख्या को देखते हुए एवं आय की दृष्टि से उत्पादन बढ़ाना आवश्यक है अधिक उत्पादन के लिये खेती में अधिक मात्रा में रासायनिक उर्वरको एवं कीटनाशक का उपयोग करना पड़ता है जिससे सीमान्य व छोटे कृषक के पास कम जोत में अत्यधिक लागत लग रही है और जल,भूमि,वायु और वातावरण भी प्रदूषित हो रहा है साथ ही खाद्य पदार्थ भी जहरीले हो रहे है।2004 -05में पहलीबार खेती पर राष्ट्रीय परियोजना की शुरुआत की गई सन2004 -05में जैविक खेती को करीब42हजार हेक्टेयर में अपनाया गया जिसका रकबामार्च2010तक बढ़ कर करीब11लाख हेक्टेयर हो गया। इसके अतिरिक्त34लाख हेक्टेयर जंगलों से फसल प्राप्त होती है। इस तरह कुल45लाख हेक्टेयर में जैविक उत्पाद उत्पन्न किये जा रहे हैं। भारत दुनिया में कपास का सबसे बड़ा जैविक उत्पादक है। पूरी दुनिया का जैविक कपास का50 %उत्पादन भारत में किया जाता है।920उत्पादक समूहों के अंतर्गत आने वाले करीब6लाख किसान56.40करोड़ रूपए मूल्य के18लाख टन विभिन्न जैविक उत्पाद पैदा करते हैं।18लाख टन जैविक उत्पादों में से करीब561करोड़ रूपये मूल्य के54हज़ार टन जैविक उत्पादों का निर्यात किया जाता है।
जैविक खेती से लाभ :-जैविक खेती किसान एवं पर्यावरण के लिए लाभ का सौदा है। जैविक खेती से किसानो को काम लगत में उच्च गुणवत्ता पूर्ण फसल प्राप्त हो सकती है। इसके अन्य लाभ निम्न लिखित हैं।
1.जैविक खेती से भूमि की गुणवत्ता में सुधार होता है।रासायनिक खादों के उपयोग से भूमि बंजरपन की ओर बढ़ रही है। जैविक खादों से उसमें जिन तत्वों की कमी होती है वह पूर्ण हो जाती है एवं उसकी गुणवत्ता में अभूतपूर्व वृद्धि हो सकती है।
2.जैविक खादों एवं जैविक कीटनाशकों के उपयोग से जमीन की उपजाऊपन में वृद्धि होती है।
3.जैविक खेती में सिंचाईकी कम लागत आती है क्योंकि जैविक खाद जमीं में लम्बे समय तक नमी बनाये रखतें हैं जिससे सिंचाई की आवश्यकता रासायनिक खेती की अपेक्षा काम पढ़ती है।
4.रासायनिक खादों के उपयोग से ज़मीनके अंदर फसल की उत्पादकता बढ़ने वाले जीवाणु नष्ट हो जाते हैं जिस कारणफसल की उत्पादकता कम हो जाती जैविक खाद का उपयोग कर पुनः उस उत्पादकता को प्राप्त किया जा सकता है।
5.जैविक खेती से भूमि की जल धारण शक्ति में वृद्धि होती है। रासायनिक खाद भूमि के अंदर के पानी को जल्दी सोख लेते हैं जबकि जैविक खाद जमीं की ऊपरी सतह में नमी बना कर रखते हैं जिससे जमीन की जल धारण शक्ति बढ़ती है।
6.किसान की खेती की लागत रासायनिक खेती की तुलना में करीब80 %कम हो जाती है। इन दिनों रासायनिक खादों की कीमतें आसमान छू रही है जैविक खाद बहुत ही सस्ते दामों में तैयार हो जाता है।
7.जैविक खेती से प्रदूषण में कमी आती है रासायनिक खादों एवं कीटनाशकों से पर्यावरण प्रदूषित होता है। खेतों के आसपास का वातावरण जहरीला हो जाता है जिससे वहाँ के वनस्पति,जानवर,एवं पशु पक्षी मरने लगते हैं। जैविक खादों एवं कीट नाशकों के प्रयोग से वातावरण शुद्ध होता है।
8.जैविक खेती से उत्पादों की गुणवत्ता रासायनिक खेती की तुलना में कई गुना बेहतर होती है एवं ऊँचे दामों में बाजारमें बिकते हैं।
9.स्वास्थ्य की दृष्टि से जैविक उत्पाद सर्वश्रेष्ठ होते हैं एवं इनके प्रयोग से कई प्रकार के रोगों से बचा जा सकता है।
10.जैविक उत्पादों की कीमतें रासायनिक उत्पादों से कई गुना ज्यादा होती हैं जिससे किसानों की औसत आय में वृद्धि होती है।
जैविक खेती की एवं रासायनिक खेती की तुलनात्मक उत्पादकता:-
निम्न आंकड़े दर्शाते है की जैविक खेती से फसलों की उत्पादकता रासायनिक खेती कीतुलना में करीब20से25प्रतिशत तक बढ़ जाती है।
फसल | जैविक खेती से उत्पादकता | रासायनिक खेती से उत्पादकता | जैविक खेती की अधिक उत्पादकता का प्रतिशत |
गन्ना (टन में ) | 942 | 817 | 15.26 |
चावल (क्विंटल में ) | 88 | 78 | 12.82 |
मूंगफली (क्विंटल में ) | 18 | 14 | 28.57 |
सोयाबीन (क्विंटल में ) | 74 | 51 | 45.09 |
गेँहू (क्विंटल में ) | 45 | 35 | 28.57 |
फल एवं सब्जियां (क्विंटल में ) | 15 | 14 | 7.14 |
जैविक खेती हेतु खाद का निर्माण :- रासायनिक खाद फसल के लिए उपयुक्त जीवाणुओं को नष्ट कर देता है। इन सूक्ष्म जीवाणुओं के तंत्र को विकसित करने के लिए जैविक खाद का प्रयोग किया जाना चाहिए जिससे फसल के लिए मित्र जीवाणुओं की संख्या में वृद्धि,हवा का संचार,पानी को पर्याप्त मात्रा में सोखने की क्षमता वृद्धि होती है। जैविक खाद बनाने की कुछ प्रमुख विधियां निम्न हैं।
1.नाडेप विधि :-इस विधि में12फ़ीट लम्बा,5फ़ीट चौड़ा एवं3फ़ीट गहरा गड्ढा खोद कर उसमे75 %वनस्पति अवशेष,20 %हरी घांस व5 %गोबर200लीटर पानी में डाल कर अच्छे से मिलाते हैं.इस गड्ढे को चार इंच मोटीमिट्टी की परत से ढक कर रखते हैं।60दिन बाद इस गड्ढे में कुछ छेद करके उनमें पी एस बीएवं एजेक्टोबेक्टर कल्चर गड्ढे के अंदर डाल कर उन छिद्रों को बंद कर देते हैं।15से20क्विंटल प्रति एकड़ की दर से इस खाद का उपयोग करें।हर21दिन बादइस खाद कोडाल सकते हैं।
2.वर्मी कम्पोस्ट खाद:-फसल में पोषक तत्वों का संतुलन बनाने में वर्मी कम्पोस्ट खाद की महत्व पूर्ण भूमिका रहती है। वर्मी कम्पोस्ट खाद को विशेष प्रकार के केंचुओं से बनाया जाता है। इन केचुओं के माध्यम से अनुपयोगी जैविक वानस्पतिक जीवांशो को अल्प अवधि में मूल्यांकन जैविक खाद का निर्माण करके,इसके उपयोग से मृदा के स्वास्थ्य में आशातीत सुधार होता है एवं मृदा की उर्वरा शक्ति बढ़ती है जिससे फसल उत्पादन में स्थिरता के साथ गुणात्मक सुधार होता है। वर्मी कम्पोस्ट में नाइट्रोजन फास्फोरस एवं पोटाश के अतिरिक्त में विभिन्न प्रकार सूक्ष्म पोषक तत्व भी पाये जाते हैं।वर्मीकम्पोस्टपोषण पदार्थों से भरपूर एक उत्तम जैव उर्वरक है। यह केंचुआ आदि कीड़ों के द्वारा वनस्पतियों एवं भोजन के कचरे आदि को विघटित करके बनाई जाती है।
वर्मी कम्पोस्ट में बदबू नहीं होती है और मक्खी एवं मच्छर नहीं बढ़ते है तथा वातावरण प्रदूषित नहीं होता है। तापमान नियंत्रित रहने से जीवाणु क्रियाशील तथा सक्रिय रहते हैं। वर्मी कम्पोस्ट डेढ़ से दो माह के अंदर तैयार हो जाता है। इसमें2.5से3%नाइट्रोजन, 1.5से2%सल्फर तथा1.5से2%पोटाश पाया जाता है।
3.हरी खाद :-हरी खाद (green manure)उस सहायक फसल को कहते हैं जिसकी खेती मुख्यत: भूमि में पोषक तत्त्वों को बढ़ाने तथा उसमें जैविक पदाथों की पूर्ति करने के उद्देश्य से की जाती है। प्राय: इस तरह की फसल को इसके हरी स्थिति में ही हल चलाकर मिट्टी में मिला दिया जाता है। हरी खाद से भूमि की उपजाऊ शक्ति बढ़ती है और भूमि की रक्षा होती है।मृदा के लगातार दोहन से उसमें उपस्थित पौधे की बढ़वार के लिये आवश्यक तत्त्व नष्ट होते जा रहे हैं। इनकी क्षतिपूर्ति हेतु व मिट्टी की उपजाऊ शक्ति को बनाये रखने के लिये हरी खाद एक उत्तम विकल्प है। बिना गले-सड़े हरे पौधे (दलहनी एवं अन्य फसलों अथवा उनके भाग) को जब मृदा की नत्रजन या जीवांश की मात्रा बढ़ाने के लिये खेत में दबाया जाता है तो इस क्रिया को हरी खाद देना कहते हैं।
4.मटका खाद
गौ मूत्र10लीटर,गोबर10किलो,गुड500ग्राम,बेसन500ग्राम- सभी को मिलाकर मटके में भरकर10दिन सड़ाएं फिर200लीटर पानी में घोलकर गीली जमीन पर कतारों के बीच छिड़क दें।15दिन बाद पुन: इस का छिड़काव करें।
5.बायोगैस स्लरी:-
बायोगैस संयंत्र में गोबर गैस की पाचन क्रिया के बाद25प्रतिशत ठोस पदार्थ रूपान्तरण गैस के रूप में होता है और75प्रतिशत ठोस पदार्थ का रूपान्तरण खाद के रूप में होता हैं। जिसे बायोगैस स्लरी कहा जाता हैं दो घनमीटर के बायोगैस संयंत्र में50किलोग्राम प्रतिदिन या18.25टन गोबर एक वर्ष में डाला जाता है। उस गोबर में80प्रतिशत नमी युक्त करीब10टन बायोगैस स्लेरी का खाद प्राप्त होता हैं। ये खेती के लिये अति उत्तम खाद होता है। इसमें1.5से2 %नत्रजन, 1 %स्फुर एवं1 %पोटाश होता हैं।
बायोगैस संयंत्र में गोबर गैस की पाचन क्रिया के बाद20प्रतिशत नाइट्रोजन अमोनियम नाइट्रेट के रूप में होता है। अत: यदि इसका तुरंत उपयोग खेत में सिंचाई नाली के माध्यम से किया जाये तो इसका लाभ रासायनिक खाद की तरह फसल पर तुरंत होता है और उत्पादन में10-20प्रतिशत बढ़त हो जाती है। स्लरी के खाद में नत्रजन,स्फुर एवं पोटाश के अतिरिक्त सूक्ष्म पोषण तत्व एवं ह्यूमस भी होता हैं जिससे मिट्टी की संरचना में सुधार होता है तथा जल धारण क्षमता बढ़ती है। सूखी खाद असिंचित खेती में5टन एवं सिंचित खेती में10टन प्रति हैक्टर की आवश्यकता होगी। ताजी गोबर गैस स्लरी सिंचित खेती में3-4टन प्रति हैक्टर में लगेगी। सूखी खाद का उपयोग अन्तिम बखरनी के समय एवं ताजी स्लरी का उपयोग सिंचाई के दौरान करें। स्लरी के उपयोग से फसलों को तीन वर्ष तक पोषक तत्व धीरे-धीरे उपलब्ध होते रहते हैं।
जैविक कीट एवं व्याधि नियंत्रण:-
1. 5लीटर देशी गाये के मट्ठे में5किलो नीम के पत्ते डालकर10दिन तक सड़ायें,बाद में नीम की पत्तियों को निचोड़ लें। इस नीमयुक्त मिश्रण को छानकर150लीटर पानी में घोल बनाकर प्रति एकड़ के मान से समान रूप से फसल पर छिड़काव करें। इससे इल्ली व माहू का प्रभावी नियंत्रण होता है।
2. 5लीटर मट्ठे में, 1किलो नीम के पत्ते व धतूरे के पत्ते डालकर, 10दिन सड़ने दे। इसके बाद मिश्रण को छानकर इल्लियों का नियंत्रण करें।
3. 5किलो नीम के पत्ते3लीटर पानी में डालकर उबाल ली तब आधा रह जावे तब उसे छानकर150लीटर पानी में घोल तैयार करें। इस मिश्रण में2लीटर गौ-मूत्र मिलावें। अब यह मिश्रण एक एकड़ के मान से फसल पर छिड़के।
4. 1/2किलो हरी मिर्च व लहसुन पीसकर150लीटर पानी में डालकर छान ले तथा एक एकड़ में इस घोल का छिड़काव करें।
5. मारूदाना,तुलसी (श्यामा) तथा गेदें के पौधे फसल के बीच में लगाने से इल्ली का नियंत्रण होता हैं।
6.गौमूत्र,कांच की शीशी में भरकर धूप में रख सकते हैं। जितना पुराना गौमूत्र होगा उतना अधिक असरकारी होगा ।12-15मि.मी. गौमूत्र प्रति लीटर पानी में मिलाकर स्प्रेयर पंप से फसलों में बुआई के15दिन बाद,प्रत्येक10दिवस में छिड़काव करने से फसलों में रोग एवं कीड़ों में प्रतिरोधी क्षमता विकसित होती है जिससे प्रकोप की संभावना कम रहती है।
7.100-150मि.ली. छाछ15लीटर पानी में घोल कर छिड़काव करने से कीट-व्याधि का नियंत्रण होता है। यह उपचार सस्ता,सुलभ,लाभकारी होने से कृषकों मे लोकप्रिय है।
जैविक हरी खादों में पोषक तत्व (प्रतिशत में )
क्रमांक | जैविक खाद | पोटाश | फास्फोरस | नाइट्रोजन |
1 | वर्मी कम्पोस्ट | 0.67 | 2.20 | 1.60 |
2 | कम्पोस्ट | 1.07 | 1.92 | 1.24 |
3 | प्रेस मड | 1.31 | 1.34 | 1.59 |
4 | जल कुम्भी | 2.30 | 1.00 | 2.00 |
5 | मुर्गी खाद | 2.35 | 2.93 | 2.87 |
6 | नीम केक | 1.4 | 1.00 | 5.2 |
7 | सनफ्लावर | 1.9 | 2.2 | 7.9 |
8 | विनौला | 1.6 | 1.8 | 2.5 |
विभिन्न प्रदेशों की सरकारें जैविक खेती को प्रोत्साहित कर रही हैं। मध्यप्रदेश में1565गांवों में पूरी तरह जैविक खेती हो रही है। प्रदेश में29लाख हैक्टेयर भूमि जैविक खेती के लिये उपयुक्त पायी गयी है।प्रदेश में जैविक जैविक क्षेत्रों का चयन किया जा रहा है। बेस लाइन सर्वे कर जैविक खेती करने वाले कृषक समूहों का निर्माण एवं पंजीयन किया जा रहा है। कृषि विभाग के द्वारा क्षेत्रों के अनुसार जैविक फसलों का चयन,निःशुल्क मिट्टी का परीक्षण,जैविक खेती के लिए भुसधर हेतु चूना,रॉक फास्फेट एवं कम्पोस्ट उपयोग हेतु प्रोत्साहन अनुदान,जैविक खाद एवं जैविक कीट नियंत्रण हेतु प्रोत्साहन अनुदान,आनफार्म जैविक खाद हेतु कृषकों को सहायता एवं विभागीय अमले व कृषकों को जैविक खेती की प्रशिक्षण योजना से जैविक खेती के विस्तारीकरण में तेजी आई है। जैविक खेती राज्य में कृषि के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की ओर अग्रसर है। कृषि को लाभकारी व्यवसाय बनाने के लिए राज्य सरकार वचनबध्द है। इसके अंतर्गत संसाधन प्रबंधन,तकनीकी विकास एवं व्यापक प्रसार उत्पादन वृध्दि के लिये प्रभावी अनुसंधान द्वारा देश के प्रगतिशील राज्यों के समकक्ष उत्तरोत्तर बढ़ती वृध्दि दर प्राप्त करना आदि विभिन्न मुद्दों को ध्यान में रखकर जैविक कृषि की रणनीति तैयार की गई है। मंडला,डिण्डोरी,बालाघाट,उमरिया,शहडोल,नरसिंहपुर अनूपपुर,झाबुआ,खरगोन,नीमच,मंदसौर,बुरहानपुर,बैतूल,सीहोर,अलीराजपुर,बड़वानी और दमोह जिलों में जैविक खेती की जा रही है।
जैविक खेती करने वाले किसानों के अनुभव :-
Submit Comment