Swargvibha
Dr. Srimati Tara Singh
Administrator

आपका बहता रक्त क्या कहता है

 

सुशील शर्मा

 

 


रक्त समूह व्यक्ति के चरित्र को काफी हद तक निर्धारित करता है।ए, बी, एबी और ओ रक्त के प्रकार के बारे में सबने सुना है। जब आपको रक्त आधान मिल जाता है, डॉक्टर को यह सुनिश्चित करना होता कि दाता के रक्त का प्रकार प्राप्तकर्ता के रक्त के साथ मिलता है या नहीं है, अन्यथा प्राप्तकर्ता मर सकता है। एबीओ रक्त समूह, जैसा कि रक्त प्रकार सामूहिक रूप से ज्ञात हैं, प्राचीन हैं। मनुष्यों और अन्य सभी एपिस इस लक्षण को साझा करते हैं, ये रक्त प्रकार हमें कम से कम 20 मिलियन वर्ष पहले सामान्य पूर्वज से विरासत में मिले हैं। , नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोध अध्ययन ये दावा करते हैं। लेकिन आज भी मानव और एप के इन रक्त प्रकार अभी भी एक वैज्ञानिक रहस्य है।
रक्त (Blood) एक तरल पदार्थ है, जिसके दो भाग है : (1) द्रव भाग, जिसे प्लाज़्मा कहते हैं और (2) ठोस भाग, जो कोशिकाओं का बना होता है। रुधिर कोशिकाएँ तीन प्रकार की होती हैं : (1) लाल रुधिर कोशिकाएँ (2) श्वेत रुधिर कोशिकाएँ और (3) विंबाणु, या प्लेटलेट्। प्लैज़्मा में 91 से 92 प्रति शत जल और शेष में (क) सोडियम, पोटैशियम और कैल्सियम, (ख) वसा, (ग) शर्करा, (घ) प्रोटीन आदि होते हैं।

रक्त समूह की संगतता
ए -ए और एबी के साथ सबसे अधिक अनुकूल है।
बी- बी और एबी के साथ सबसे अधिक अनुकूल है।
एबी- सबसे एबी, बी, ए और ओ के साथ संगत है।
ओ - ओ और एबी के साथ सबसे अधिक अनुकूल है।

आपका रक्त समूह प्रकार आपके व्यक्तित्व को प्रकट करता है; आइये आपके व्यक्तित्व के उजले और अंधेरे पहलुओं पर नजर डालते हैं आइए देखें कि किसी भी व्यक्ति के लिए रक्त के समूह उस के व्यक्तित्व को कैसे प्रभावित करते हैं।
रक्त प्रकार ओ (O )-जिन मनुष्यों का रक्त समूह (o ) होता है वो बहुत ही सामाजिक होते है। वे लीडर होते हैं, हालांकि वे हमेशा जो भी शुरू करते हैं उसे बीच में ही छोड़ देते हैं। क्रिएटिव और लोकप्रिय, वे ध्यान का केंद्र बनना पसंद करते हैं और आत्मविश्वास से भरे होते हैं।भरोसेमंद और मजबूत-विलासित, गर्व, समर्पित, मिलनसार, ऊर्जावान, बहिर्मुखी, फ्रैंक, यथार्थवादी, दिखावटी, उड़ान, सामान्यवादी, सकारात्मक, स्वतंत्र, जोखिम-लेने वाले, आदेश को नापसंद करना, असुरक्षित, जिद्दी और आत्म-केंद्रित।
ये बहुत जल्दी मित्रता करने वाले मजबूत भावनाओं को व्यक्त करने वाले होते है। जल्दी से विपरीत परिस्थितियों से उबरने वाले आंतरिक लालित्य से पूर्ण मिलनसार और आकर्षक परिस्थितियों के निर्माण में सहायक होते हैं।
सर्वश्रेष्ठ लक्षण: महत्वाकांक्षी, खेलों से प्यार करने वाले , मजबूत और आत्मविश्वास तथा प्राकृतिक नेतृत्व के गुण इनमें होते हैं
सबसे खराब लक्षण: अभिमानी, व्यर्थ, असंवेदनशील और क्रूर होते हैं
इस समूह के प्रसिद्ध व्यक्ति :--अल कैपोन, जेराल्ड फोर्ड, मिखाइल गोर्बाचेव, जॉन गोटी, क्रिस्टल के, क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय, जॉन लेनन, पॉल न्यूमैन, एल्विस प्रेस्ली, रोनाल्ड रीगन,इंदिरा गाँधी

रक्त प्रकार ए(A )-- बाहरी रूप से शांत होने पर, उनके पास ऐसे उच्च मानकों (पूर्णतावादी) का सम्बल होता है जो उन्हें सबसे ऊँचा और अलग कर देता है। टाइप ए की रक्त समूहों में सबसे अधिक कलात्मकता होती है। वे शर्मीले, ईमानदार, भरोसेमंद और संवेदनशील होते हैं।सहकारी, संवेदनशील, चालाक, भावुक और होते हैं। बहुत तनावपूर्ण, अधीर और अच्छी तरह से नींद लेनें में असमर्थ हैं हालांकि वे नेतृत्व की स्थिति में सक्षम होते हैं , वे तनाव लेना पसंद नहीं करते। अनुसंधान, विज्ञान, अर्थशास्त्र, निर्माण और शोधन करने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं । माइक्रोफ़्लोरा और दवा के क्षेत्रों पर उनकी शोध दुनिया में सबसे अच्छी और सबसे अधिक सूक्ष्म होती है।
ब्लड टाइप ए के व्यक्ति बहुत अधिक संवेदनशील संविधान होते हैं। बहुत ज्यादा तनाव अधिक तेजी से इनकी प्रतिरक्षा कम कर देता है। ये अधिकतर पेट और स्नायु की बिमारियों से ग्रसित हो सकते हैं। इनका पाचनतंत्र भी कमजोर होता है। इन्हे सात्विक आहार ,फलों और तीखी खाद्य सामग्री प्रिय होती है।

सर्वश्रेष्ठ लक्षण:--रूढ़िवादी, अंतर्मुखी, आरक्षित, आत्म जागरूक ,वाचाल और परिपूर्णतावादी होते हैं।
सबसे बुरे लक्षण:-- जुनूनी, जिद्दी, और रोगी
इस समूह के प्रसिद्ध व्यक्ति :-- जॉर्ज डब्लू बुश, अयूमी हमासाकी, ओ.जे. सिम्पसन, ब्रिटनी स्पीयर्स, एलन एल्डा, एडॉल्फ हिटलर, लिंडन बी जॉन्सन, रिचर्ड निक्सन, जेट ली, माकी नोमिया, रिक जेम्स

रक्त प्रकार (B )-- रक्त प्रकार बी व्यक्ति संतुलित होते हैं: ए की तरह विचारशील और ओ की तरह महत्वाकांक्षी वे सहानुभूति रखते हैं, आसानी से दूसरों के विचारों को समझते हैं, फिर भी अक्सर चुनौती या झेलने में झिझकते हैं गिरगिट की तरह रंग बदलने वाले और लचीले होते हैं। ये अच्छे दोस्त होते हैं। रक्त समूह B लक्ष्य उन्मुख और मजबूत दिमाग वाले होते है। ये जिस काम को शुरू करते हैं उसे पूरा और पूर्ण सफल करके ही दम लेते हैं। बी प्रकार के रक्त समूह श्रेणियों के व्यक्ति स्वयं निर्मित होते हैं हैं और जीवन में अपना रास्ता स्वयं खोजते हैं।

सर्वश्रेष्ठ लक्षण:-- रचनात्मक , भावुक, पशुओं से प्यार करने वाले , आशावादी, लचीले और व्यक्तिपरक होते हैं
सबसे बुरे लक्षण:-- भ्रामक, गैरजिम्मेदार, और आत्म-केंद्रित
इस समूह के प्रसिद्ध व्यक्ति :-- अकीरा कुरोसावा, जैक निकोलसन, लुसियानो पवारोटि, टॉम स्लेक, मिया फरेरो, पॉल मेकार्टनी, लियोनार्डो डिकैप्रियो, विन्स यंग ,राहुल गाँधी
रक्त प्रकार AB- विश्व में केवल 2 से 5% आबादी का रक्त प्रकार एबी समूह है। ये बहुत आकर्षक और लोकप्रिय होते हैं। वे छोटे छोटे कार्यों पर अपना श्रम व्यर्थ नहीं करते ये हमेशा बड़े कार्य करने का सपना देखते हैं। ये आध्यात्मिक रूचि रखते हैं। ये हमेशा प्रसन्न रहने वाला रक्त समूह होता है। शब्द कोष में असफल शब्द नहीं होता है। इसलिए यदि आपके किसी दोस्त का रक्त समूह एबी है तो आप अपने आप को भाग्यशाली मानें! क्योंकि आप उसके साथ साथ कुछ रोमांचक समय का आनंद लेंगे!टाइप एबी के रक्त समूहों के व्यक्ति विभाजित व्यक्तित्व के होते हैं वे दोनों सामाजिक और शर्मीले , विश्वसनीय और डरपोक हो सकते हैं। इनके लिए ज़्यादा ज़िम्मेदारी एक समस्या पैदा कर देती है और ये उस जिम्मेदारी सेदूर भागते हैं हालाँकि वे भरोसेमंद हैं और दूसरों की मदद करना पसंद करते हैं।
सर्वश्रेष्ठ लक्षण:-- शांत, नियंत्रित, तर्कसंगत, अंतर्मुखी और स्पष्टवादी ।
सबसे खराब लक्षण:-- अलगाव, गंभीर, अनिर्णीत और माफ़ी
इस समूह के प्रसिद्ध व्यक्ति :--: जॉन एफ कैनेडी, मर्लिन मुनरो, मिक जेगर, थॉमस एडीसन, बॉब सप, मियावी, जैकी चैन, केन किटमुरा

पिछले सौ वर्षों में वैज्ञानिकों ने यह भी पता लगाया है कि एबीओ रक्त समूह सिर्फ 20 से अधिक मानव रक्त समूहों में से एक है। आरएच फैक्टर एक अन्य प्रसिद्ध रक्त समूह है, जो रक्त के प्रकारों में "सकारात्मक" या "नकारात्मक" जैसे ए-पॉजिटिव या बी-नकारात्मक का संदर्भ देता है।आरएच पॉजिटिव वाले व्यक्तियों की लाल रक्त कोशिकाओं पर आरएच एंटीजन होते हैं; जो लोग आरएच नकारात्मक हैं उनमे ये एंटीबॉडी नहीं होती हैं। आरएच रक्त समूह कभी-कभी घातक रक्तचाप में भी भूमिका निभाता है erythroblastosis fetalis जो नवजात शिशुओं में विकसित हो सकता है अगर एक आरएच-नकारात्मक महिलाओं ने आरएच पॉजिटिव बच्चे को जन्म दिया और उसके एंटीबॉडी उसके बच्चे पर हमला करते हैं।
रक्त की कुछ विशेषताएं
सर्वदाता रक्त समूह है : → O
☞. सर्वग्राही रक्त समूह है : → AB
☞. आर० एच० फैक्टर सबंधित है : → रक्त से
☞. RH फैक्टर के खोजकर्ता : → लैंड स्टीनर एवं विनर
☞. रक्त को शुद्ध करता है : → वॄक्क (kidney)
☞. रक्त एक विलयन है : → क्षारीय
☞. रक्त का pH मान होता है : → 7.4
☞. शरीर से ह्रदय की ओर रक्त ले जाने वाली रक्तवाहिनी कहलाती है : → शिरा
☞. ह्रदय से शरीर की ओर रक्त ले जाने वाली रक्तवाहिनी कहलाती है : → धमनी
☞. शरीर में आक्सीजन का परिवहन : → रक्त द्वारा
☞. सबसे छोटी WBC : → लिम्फोसाइट
☞. सबसे बड़ी WBC : → मोनोसाइट
☞. सबसे बड़ी शिरा : → एन्फिरियर
☞. RBCs का जीवन काल : → 120 दिन
☞. रुधिर का थक्का बनाने का समय : → 2-5 दिन

एलियंस पर शोध करने वालों का दावा है कि सुदूर अतीत में दूसरे ग्रह से जीवों ने धरती का दौरा किया था। उन्होंने मनुष्‍यों की पुत्रियों को अपना जीवनसाथी बनाकर विशालकाय लोगों को जन्म दिया था, उन्हीं के वंशज है नेगेटिव ब्लड ग्रुप के लोग। इस थ्योरी के अनुसार आरएच फेक्टरर्स के लोग मूल धरतीवासी हैं जो क्रम विकास के सिद्धांत से विकसित हुए हैं लेकिन नेगेटिव ग्रुप के लोग वानर की तुलना में कुछ दूसरे से विकसित हुआ समूह है।तो अगर आप का रक्त समूह नकारत्मक है तो आप इस धरती के लिए विदेशी हैं।

 

 

 

Powered by Froala Editor

LEAVE A REPLY
हर उत्सव के अवसर पर उपयुक्त रचनाएँ